दिल्ली

जानिए यूपीएससी को क्रैक करने की ट्रिक यूपीएससी टॉपर ने कहीं यह बात

Anshika
6 April 2023 5:41 AM GMT
जानिए यूपीएससी को क्रैक करने की ट्रिक यूपीएससी टॉपर ने कहीं यह बात
x
UPSC Success Story: भारत में आठवीं रैंक हासिल करने वाले कार्तिक जीवाणी यूपीएससी टॉपर है. उनका कहना है कि आईएएस की तैयारी करने के लिए हर दिन 8 से 10 घंटे पढ़ाई करना अनिवार्य है।

UPSC Success Story: भारत में आठवीं रैंक हासिल करने वाले कार्तिक जीवाणी यूपीएससी टॉपर है. उनका कहना है कि आईएएस की तैयारी करने के लिए हर दिन 8 से 10 घंटे पढ़ाई करना अनिवार्य है। यदि मन में ठान लिया जाए कि हमें मंजिल पानी है तो यकीन मानिए एक दिन आपके सपने जरूर पूरे होंगे। लोग आईएएस बनते हुए अधिकारियों को तो देखते हैं लेकिन उनके पीछे के संघर्ष को नहीं देख पाते हैं। ऐसी ही कुछ कहानी है आईएएस ऑफिसर कार्तिक जीवाणी की जिन्होंने तीन बार यूपीएससी की परीक्षा दी और सफलता पाई।

कार्तिक ने सन 2017 में यूपीएससी की परीक्षा में 94वी रैंक 2019 में 84वी रैंक 2020 में 8 अंक प्राप्त की और उन्होंने अपना सपना पूरा किया। उन्होंने जी तोड़ मेहनत की कार्तिक ने आईएएस बनने तक कभी हार नहीं मानी। उन्होंने 3 बार इस कठिन परीक्षा को पास किया। आईएएस अधिकारी बनने का सपना उन्होंने पूरा किया। गुजरात के सूरत के रहने वाले कार्तिक ने अपनी 12वीं की पढ़ाई साइंस से पूरी की। उन्होंने जेईई मेंस की परीक्षा भी दी और आईआईटी बॉम्बे में एडमिशन लिया।

कार्तिक ने इंजीनियरिंग की पढ़ाई करते हुए सिविल सर्विसेज की भी तैयारी करनी शुरू की और उन्होंने परीक्षा दे डाली लेकिन वह फेल हो गए। उन्हें समझ में आया कि उन्हें इसकी तैयारी अच्छे से करनी चाहिए। इसके बाद उन्होंने फिर से अच्छे से तैयारी शुरू की। कार्तिक ने सन 2017 में 94वी रैंक हासिल की। इसके साथ ही उन्होंने पहली बार सिविल सेवा सर्विस पास कर ली लेकिन इसके बाद भी उन्हें संतोष नहीं हुआ आईपीएस सेवा में कार्यरत होने के बाद उन्होंने फिर से परीक्षा की तैयारी की और इस बार सन 2019 में 84 वीं रैंक के साथ उन्होंने एक बार फिर से परीक्षा पास की. कार्तिक ने आईएएस बनने के सपने को साकार करने के लिए दिन-रात खूब पढ़ाई की क्योंकि उनकी आईपीएस पद की भी ट्रेनिंग चल रही थी इसलिए वह 15 दिन की छुट्टी लेकर अपने घर आए और 10 घंटे तक पढ़ाई करते रहे।

सन् 2020 में कार्तिक फिर से परीक्षा दी। इसके बाद उन्होंने परीक्षा में आठवीं रैंक प्राप्त की। इस तरह उनका आईएएस बनने का सपना साकार हो गया। वह गुजरात के सबसे अधिक अंक पाने वाले शख्स बन गए। कार्तिक कहते हैं कि सिविल सेवाओं में करियर बनाने के लिए अभ्यर्थियों को पता होना चाहिए क्या पढ़ना है और क्या नहीं पढ़ना है। साथ ही अनुशासन भी बहुत जरूरी है। उन्होंने कहा जिस विषय में अभ्यर्थी की पकड़ मजबूत है उसे सबसे पहले तैयार करें। वही बाकी विषयों के बारे में जानकारी जुटाए और उन्हें दिलचस्पी से पढ़ें. IAS की परीक्षा की तैयारी के लिए रोजाना 8 से 10 घंटे की पढ़ाई जरूरी है.

Next Story