दिल्ली

Sukanya Samriddhi Yojana SSY : सुकन्या समृद्धि योजना में होगा अब बड़ा बदलाव 19 की उम्र में आपकी बेटी को मिलेंगे पर छप्पन लाख रुपए

Anshika
19 April 2023 2:26 PM GMT
Sukanya Samriddhi Yojana SSY : सुकन्या समृद्धि योजना में होगा अब बड़ा बदलाव 19 की उम्र में आपकी बेटी को मिलेंगे पर छप्पन लाख रुपए
x
क्या आप भी सुकन्या समृद्धि योजना में निवेश करते हैं या आप इस योजना में निवेश करना सोच रहे हैं या आप भी इस योजना के तहत खाता खुलवाना चाहते हैं तो आपके लिए एक बड़ी खबर सामने आ रही है. सरकार ने इस योजना के लिए ब्याज दर को और बढ़ा दिया है.

Sukanya Samriddhi Yojana SSY) : क्या आप भी सुकन्या समृद्धि योजना में निवेश करते हैं या आप इस योजना में निवेश करना सोच रहे हैं या आप भी इस योजना के तहत खाता खुलवाना चाहते हैं तो आपके लिए एक बड़ी खबर सामने आ रही है. सरकार ने इस योजना के लिए ब्याज दर को और बढ़ा दिया है. सरकार हर तिमाही इस के लिए स्मॉल सेविंग स्कीम पर ब्याज दरों की घोषणा करती है।

अप्रैल से जून 2023 की तिमाही के लिए शुक्रवार को सरकार ने ब्याज दरों की घोषणा कर दी है। सरकार ने वित्तवर्ष 2023-24 की पहली तिमाही के लिए सुकन्या समृद्धि योजना की दरों (SSY Interest Rate) को बढ़ा दिया है। इस योजना में ब्याज दर को 0.40 फीसदी बढ़ाया गया है। इस समय इस योजना में 7.6 फीसदी ब्याज दर मिलती थी। अब इसे बढ़ाकर 8 फीसदी कर दिया गया है।

बता दें कि पहले सरकार सुकन्या योजना पर केवल 7.6% का ही ब्याज दे रही थी लेकिन अभी ब्याज दर बढ़कर 8% कर दी गई है। यानी अब निवेशकों को पहले से 40% ज्यादा ब्याज मिलेगा।ये योजना केवल बेटियों के लिए है इसे मोदी सरकार ने 2015 में शुरू किया था ।सुकन्या समृद्धि योजना के तहत एक लड़की के माता-पिता 10 साल तक की आयु तक किसी भी बैंक या पोस्ट ऑफिस में खाता खुलवा सकते हैं

उदाहरण के लिए, अगर आपकी बिटिया की उम्र 4 साल है और 15 साल के लिए 10 हजार रुपये प्रति महीने निवेश करते हैं तो आपको हर साल 1,20,000 लाख रुपये जमा करने होंगे। जब बिटिया की उम्र 19 साल होगी तब निवेश रकम की मैच्योरिटी होगी। आपको मैच्योरिटी के दौरान लगभग 56 लाख रुपये मिलेंगे। यह कैल्कुलेशन 8 प्रतिशत सालाना ब्याज के हिसाब है।

Sukanya Samriddhi Yojana के तहत खाता किसी पोस्ट ऑफिस या कमर्शियल ब्रांच की रजिस्टर्ड ब्रांच में खोला जा सकता है। इस योजना में बेटी के जन्म से लेकर उसके 10 साल से पहले की उम्र ने कम से कम ₹250जमा के साथ खाता खोला जा सकता है। सुकन्या खाता खुलवाने के लिए आपको फॉर्म के साथ पोस्ट ऑफिस या बैंक में अपनी बेटी का बर्थ सर्टिफिकेट भी लगाना होगा इसके अलावा बच्ची और माता-पिता का पहचान पत्र, जैसे-पैन कार्ड, राशन कार्ड, ड्राइविंग लाइसेंस, पासपोर्ट देना होगा।

आपको बता दें कि सरकार की इस योजना में आपको शानदार रिटर्न तो मिलता ही है, इसके अलावा टैक्स की बचत भी होती है। बता दें कि कोई व्यक्ति एक वित्तीय वर्ष में एक SSY खाते में ₹1.5 लाख तक जमा कर सकता है और आयकर अधिनियम, 1961 की धारा 80C के तहत पूरे ₹1.5 लाख के निवेश पर कर छूट का क्लेम कर सकता है।

Next Story