दिल्ली

बीबीसी और ट्विटर का हो गया पंगा, ब्रिटिश कंपनी भड़की, अकाउंट पर लगा गवर्नमेंट फंडेड मीडिया का लेबल,जानें पूरा मामला

Anshika
10 April 2023 3:55 AM GMT
बीबीसी और ट्विटर का हो गया पंगा, ब्रिटिश कंपनी भड़की, अकाउंट पर लगा गवर्नमेंट फंडेड मीडिया का लेबल,जानें पूरा मामला
x
ट्विटर ने 'बीबीसी' पर 'गवर्मेंट फंडेड मीडिया' यानी 'सरकारी वित्त पोषित मीडिया' का ठप्‍पा लगा दिया है, जिस पर 'बीबीसी' ने आपत्ति जताई है.

Twitter BBC Controversy: ट्विटर ने 'बीबीसी' पर 'गवर्मेंट फंडेड मीडिया' यानी 'सरकारी वित्त पोषित मीडिया' का ठप्‍पा लगा दिया है, जिस पर 'बीबीसी' ने आपत्ति जताई है.

BBC 'Government-funded Media' Label: ब्रिटिश ब्रॉडकास्टिंग कॉरपोरेशन यानी कि बीबीसी का अब ट्विटर के साथ कहासुनी हो गई है टि्वटर नेम्स बीबीसी के वेरीफाइड ट्विटर अकाउंट पर गवर्नमेंट फंडेड मीडिया का लेबल लगा दिया है जिसे देखकर अभी भी सी के मालिक नाराज हो गए हैं बीबीसी की ओर से इस मामले में ट्विटर प्रबंधन को लेकर अब नाराजगी जताई जा रही है बीबीसी ने कहा कि ट्विटर को यह लेबल फॉरेन हटा देना चाहिए

बीबीसी ब्रिटेन में बरसों पहले स्थापित की गई है कंपनी है जिस का संचालन ब्रिटिश द्वारा ही किया जाता है जहां से उसे फंड भी मिलता है धीरे-धीरे उसे दुनिया भर में अपने ब्रॉडकास्ट चैनल और न्यूज़ पोर्टल लॉन्च कर दिए और 21वीं सदी की शुरूआत तक पॉपुलर न्यूज़ सर्विस बन गई लेकिन इसका नाम चेंज नहीं किया आज 'बीबीसी' के अनेक भाषाओं में टेलीविजन कार्यक्रम, रेडियो शो, पॉडकास्ट और ब्रेकिंग न्यूज वाले पोर्टल चल रहे हैं. अब इसे भी बीबीसी और ट्विटर के बीच विवाद हो गया है जैसा कि पता है कि बीबीसी के ट्विटर पर बहुत सारे अकाउंट है ऐसे में ट्विटर सरकारी और गैर सरकारी संस्थाओं की पहचान करने के लिए खास तरह के लेबल लगा रहा है तो 'बीबीसी' का 2.2 मिलियन फॉलोअर्स वाला अकाउंट भी उस दायरे में आ गया. ट्विटर ने 'बीबीसी' पर 'गवर्मेंट फंडेड मीडिया' यानी "सरकारी वित्त पोषित मीडिया" का ठप्‍पा लगा दिया है, जिस पर 'बीबीसी' ने आपत्ति जताई है. 'बीबीसी' ने कहा है कि टि्वटर को ऐसा नहीं करना चाहिए. ट्विटर को तत्‍काल हमारे अकाउंट से 'गवर्मेंट फंडेड मीडिया' का लेबल हटा लेना चाहिए क्‍योंकि हम एक 'स्‍वतंत्र' समाचार संस्‍था हैं ब्रिटिश कंपनी का कहना है कि हम एक इंडिपेंडेंट संस्था है हमें फंड ब्रिटिश जनता देती है बीबीसी ने बयान में कहा कि हम इस मुद्दे को जल्द से जल्द हल करने के लिए ट्विटर अधिकारियों से बात करना चाहते हैं और उन्हें यह लेवल हटाना चाहिए वही ट्विटर के लेबल के बारे में डिटेल की वेबसाइट पर कहा गया है कि उसका यह लेवल उन अकाउंट पर लगता है जो सरकारी संस्थाओं के रूप में काम करते हैं यह जिन्हें सरकारी फंड मिलता है.

ट्विटर कहता है, "राज्य-संबद्ध मीडिया खाते ऐसे आउटलेट हैं, जहां राज्य वित्तीय संसाधनों, प्रत्यक्ष या अप्रत्यक्ष राजनीतिक दबावों और/या उत्पादन और वितरण पर नियंत्रण के माध्यम से संपादकीय सामग्री पर नियंत्रण रखता है".अब ये देखा जाना बाकी है कि टि्वटर बीबीसी के अकाउंट से 'गवर्मेंट फंडेड मीडिया' का लेबल हटा लेगा या फिर ये लेबल लगा रहेगा.

Next Story