दिल्ली

सुप्रीम कोर्ट में आज दो अहम मुद्दों पर होगी सुनवाई, जिस फैसले का इंतजार पुरा देश कर रहा है

Sujeet Kumar Gupta
7 Feb 2020 4:19 AM GMT
सुप्रीम कोर्ट में आज दो अहम मुद्दों पर होगी सुनवाई, जिस फैसले का इंतजार पुरा देश कर रहा है
x

नई दिल्ली। आज सुप्रीम कोर्ट को दो अहम मुद्दों पर सुनवाई होनी है जिस फैसले को लेकर पुरा देश इंतजार कर रहा है की सप्रीम कोर्ट अपना क्या सुनाता है पहला है निर्भया गैंग रेप के दोषियों को अलग-अलग फांसी दी जाय की नही तो वही दूसरा फैसला शाहीन बाग में सीएए के खिलाफ लगभग 54 दिनों से बंद पड़े रास्ते को खुलवाने के लिए होगा।

बतादें कि 'निर्भया' के चारों दोषियों को अलग-अलग फांसी देने का मामला सुप्रीम कोर्ट पहुंच गया है. केंद्र सरकार की याचिका पर शुक्रवार को सुप्रीम कोर्ट इस पर सुनवाई करेगी. दो दिन पहले 'निर्भया' के दोषियों को अलग-अलग फांसी देने की केंद्र सरकार की मांग को दिल्ली हाईकोर्टने ठुकरा दिया था. इसके बाद केंद्र ने हाईकोर्ट के फैसले को याचिका दाखिल कर सुप्रीम कोर्ट में चुनौती दी थी।



इससे पहले बुधवार को केंद्र की अर्जी पर दिल्ली हाईकोर्ट ने सुनवाई हुई थी, जिसमें अदालत ने 'निर्भया' मामले में चारों दोषियों को एक साथ ही फांसी दिए जाने की बात कही थी. हालांकि, हाईकोर्ट ने सभी दोषियों को यह निर्देश दिया था कि वो एक सप्ताह में सभी कानूनी उपाय पूरे करें. अगर दोषी सात दिन में अपने कानूनी उपाय नहीं अपनाते तो प्रशासन कानून के मुताबिक आगे की कार्रवाई करने को स्वतंत्र होगा. हाईकोर्ट के इस निर्णय के खिलाफ केंद्र सरकार सुप्रीम कोर्ट पहुंच गई थी

नागरिकता संशोधन कानून (सीएए) के विरोध में करीब 54 दिनों से शाहीन बाग में चल रहे प्रदर्शन के मामले में आज सुप्रीम कोर्ट में सुनवाई होनी है। भाजपा नेता ने सुप्रीम कोर्ट से शाहीन बाग से प्रदर्शनकारियों को हटाने की मांग संबंधी याचिका पर तत्काल सुनवाई की अपील की थी। इससे पहले 35 छात्रों ने हाईकोर्ट में शाहीन बाग प्रदर्शन के खिलाफ याचिका दायर की थी। याचिका में कहा गया है कि प्रदर्शन के चलते बोर्ड परीक्षा की तैयारियों में काफी परेशानी आ रही है।



बच्चों की इस याचिका पर फैसला सुनाते हुए हाईकोर्ट ने दिल्ली पुलिस को निर्देश दिया था कि कालिंदी कुंज-शाहीन बाग का जो रास्ता बंद है, पुलिस उस पर ध्यान देकर एक्शन ले ताकि छात्रों को परेशानी न हो। जस्टिस नवीन चावला ने मामले की सुनवाई करते हुए पुलिस को निर्देश दिया था कि सरिता विहार रेजिडेंट वेलफेयर एसोसिएशन बातों पर गौर करे और उसका समाधान करें। गौरतलब है कि फेडरेशन ने अदालत में याचिका डालकर कहा था कि बहुत से छात्र जो कालिंदी कुंज-शाहीन बाग रास्ते से होकर बोर्ड परीक्षा के लिए जाएंगे उन्हें परेशानी का सामना करना पड़ेगा क्योंकि यह रास्ता 15 दिसंबर से बंद है।

Tags
Sujeet Kumar Gupta

Sujeet Kumar Gupta

    Next Story