दिल्ली

UPSC Success Tips: जानिए आईएएस टॉपर सलोनी वर्मा के बारे में, जिन्होंने बिना कोचिंग के क्रैक की यूपीएससी की परीक्षा

Anshika
22 March 2023 4:32 PM GMT
UPSC Success Tips: जानिए आईएएस टॉपर सलोनी वर्मा के बारे में, जिन्होंने बिना कोचिंग के क्रैक की यूपीएससी की परीक्षा
x
आईएएस अधिकारी सलोनी वर्मा पहले अटेम्प्ट मे यूपीएससी की परीक्षा को क्रैक नहीं कर पाई लेकिन उन्होंने दूसरे प्रयास में कमाल कर दिया और यूपीएससी सिविल सेवा परीक्षा पास कर ली.

UPSC Success Tips: आईएएस अधिकारी सलोनी वर्मा पहले अटेम्प्ट मे यूपीएससी की परीक्षा को क्रैक नहीं कर पाई लेकिन उन्होंने दूसरे प्रयास में कमाल कर दिया और यूपीएससी सिविल सेवा परीक्षा पास कर ली. उन्होंने यूपीएससी सिविल सेवा परीक्षा पास करने के लिए कुछ शानदार टिप्स बताए हैं. उनके मुताबिक इन पॉइंट्स पर काम किए बिना कामयाब नहीं हुआ जा सकता.

UPSC Success Tips: यूपीएससी परीक्षा में कई लोग जी जान से मेहनत करते हैं जिसमें कुछ लोग तो इस परीक्षा में सफल हो जाते हैं वहीं कुछ लोग असफल रहते हैं. यूपीएससी देश की सबसे कठिन प्रतियोगी परीक्षाओं में से एक है जिसको क्रैक करना सबके बस की बात नहीं. इस परीक्षा को पास करने के लिए वर्षों की कड़ी मेहनत और लाखों रुपए की कोचिंग भी ज्वाइन करनी पड़ती है. लेकिन कुछ लोग ऐसे भी होते हैं जो आईएएस बनने का सपना देखते हैं और उस सपने को बिना किसी के सहारे के पूरा कर लेते हैं । ऐसी ही एक आईएएस अधिकारी हैं जिन्होंने बिना कोचिंग के यूपीएससी को क्लियर कर लिया और ऑल ओवर इंडिया 70वीं रैंक हासिल की थी. यूपीएससी टॉपर आईएएस सलोनी वर्मा जमशेदपुर, झारखंड की रहने वाली है.सलोनी का ज्यादातर समय दिल्ली में बीता है. उन्होंने ग्रेजुएशन के बाद तुरंत इस सिविल सेवा की तैयारी करनी शुरू कर दी. बिना किसी कोचिंग के अपने दूसरे अटेम्प्ट में उन्होंने यूपीएससी की परीक्षा पास कर ली और ऑल ओवर इंडिया में 70 वी रैंक प्राप्त की. सलोनी वर्मा आगे आने वाले स्टूडेंट को आईएएस ऑफिसर बनने के लिए कुछ सक्सेस टिप्स बता रही हैं

आईएएस अधिकारी सलोनी वर्मा का कहना है कि यूपीएससी की तैयारी शुरू करने से पहले सभी स्टूडेंट्स को अपनी क्षमता और इंटरेस्ट जरूर समझना चाहिए. इसके बाद यूपीएससी टॉपर्स के इंटरव्यू और ब्लॉग को पढ़ना शुरू करें ताकि आप यूपीएससी की परीक्षा को सही तरह से समझ पाए. सलोनी के मुताबिक यूपीएससी सिविल सेवा परीक्षा पास करने के लिए कोचिंग नहीं बल्कि सही गाइडेंस की जरूरत होती है. आखिरकार कड़ी मेहनत और self-study से आपको कामयाबी मिल जाती है. आईएएस अधिकारी सलोनी वर्मा कहती हैं कि उन्होंने सबसे पहले यूपीएससी के सिलेबस को समझा और स्टडी मैटेरियल तैयार किया. वह कहती है कि कम समय में सक्सेस के लिए अच्छी स्ट्रेटजी बनाना बहुत जरूरी है और असफल होने पर हताश नहीं होना चाहिए. सलोनी वर्मा कहती है कि यूपीएससी की तैयारी में लगातार रिवीजन, आंसर राइटिंग प्रैक्टिस और पॉजिटिव नजरिया रखना बेहद जरूरी है. सलोनी वर्मा सिविल सेवा की पढ़ाई के लिए स्टूडेंट से कहती है कि उन्हें हमेशा शेड्यूल बनाना चाहिए और उसी को फॉलो करना चाहिए इससे टाइम मैनेजमेंट आसानी से सीख पाते हैं. आईएएस ऑफिसर सलोनी सलाह देती हैं कि जरूरत पड़ने पर किताबों के अलावा इंटरनेट का सहारा लें और जरूरी मटेरियल तैयार करें.

Next Story