दिल्ली

जब राकेश टिकैत ने अपने हाथों से बस्तर के किसान आईफा के राष्ट्रीय संयोजक डॉ राजाराम त्रिपाठी को पगड़ी पहनाई

Shiv Kumar Mishra
11 April 2021 8:49 AM GMT
जब राकेश टिकैत ने अपने हाथों से बस्तर के किसान आईफा के राष्ट्रीय संयोजक डॉ राजाराम त्रिपाठी को पगड़ी पहनाई
x
भाजपा,आर एस एस के अनुषंगी संगठनों के पदाधिकारी तथा कांग्रेसी विचारधारा के कई वरिष्ठ चिंतक भी हुए शामिल,

बस्तर तथा छत्तीसगढ़ के किसानों के लिए वह गौरवपूर्ण पल था जब वर्तमान किसान आंदोलन के अग्रणी वह भारतीय किसान यूनियन के प्रमुख नेता राकेश टिकैत ने डॉक्टर त्रिपाठी को सम्मानित करने की पहल की तथा उन्हें स्वयं आमंत्रित कर अपने हाथों से सम्मान स्वरूप पगड़ी बांधी।

पिछले 2 दिनों से गांधी शांति प्रतिष्ठान नई दिल्ली में देश भर के सामाजिक कार्यकर्ता किसान नेता तथा बुद्धिजीवी मिलकर भारत के पुनर्निर्माण हेतु कार्य योजना बना रहे हैं इस कार्यक्रम हेतु छत्तीसगढ़ बस्तर के डॉ राजाराम त्रिपाठी को भी आमंत्रित किया गया था। डॉक्टर त्रिपाठी कार्यक्रम में विलंब से पहुंचे तथा सबसे पीछे पीछे बैठे हुए थे, किंतु राकेश टिकैत में उन्हें आमंत्रित कर किसान आंदोलन के सर्वप्रथम सूत्रपात करने हेतु तथा भीषण दुर्घटना होने के बावजूद किसान आंदोलन में उनके सतत संघर्ष व योगदान को देखते हुए सबसे हाथों से पगड़ी बांध कर सम्मानित किया। यह बैठक जल पुरुष राजेंद्र सिंह तथा देश के जाने माने समाजसेवियों के द्वारा बुलाई गई थी।

जिसमें कि देश के अधिकांश प्रमुख किसान नेता जैसे कि राकेश टिकैत, वीएम सिंह अआत्मजीत सिंह, प्रबल प्रताप शाही सहित देश के जाने-माने किसान नेता व समाजसेवी संस्थानों के प्रमुख मौजूद थे। इस आंदोलन में सरकार की हठधर्मिता पर सभी नेताओं ने एकमत से रोष व्यक्त किया तथा इस आंदोलन को तेज करने की व राष्ट्रव्यापी बनाने की कार्य योजना बनाने पर जोर दिया गया अब इस आंदोलन को हर राज्य हर जिले हर तहसील हर विकासखंड स्तर तक पहुंचाया जाएगा इसके हेतु एक विस्तृत कार्य योजना बनाई जा रही है।

इस दो दिवसीय कार्यशाला की एक प्रमुख बात यह रही कि इसमें एक ही मंच पर *भाजपा,आर एस एस के अनुषंगी संगठनों के पदाधिकारी, समाजवादी तथा कांग्रेसी विचारधारा के कई वरिष्ठ चिंतक शामिल हुए तथा कई बिंदुओं पर इनमें सहमति भी बनी।

Next Story