Top
Home > राज्य > दिल्ली > यूपी के कन्नौज के रहने वाले आदेश गुप्ता का ट्यूशन पढ़ाने से लेकर दिल्ली भाजपा के अध्यक्ष पद तक का सफर, पढ़ें कौन हैं आदेश गुप्ता?

यूपी के कन्नौज के रहने वाले आदेश गुप्ता का ट्यूशन पढ़ाने से लेकर दिल्ली भाजपा के अध्यक्ष पद तक का सफर, पढ़ें कौन हैं आदेश गुप्ता?

इसके साथ ही आदेश गुप्ता के खिलाफ कोई आपराधिक मामला भी दर्ज नहीं होने की जानकारी दी गई थी.

 Shiv Kumar Mishra |  2 Jun 2020 3:16 PM GMT  |  दिल्ली

यूपी के कन्नौज के रहने वाले आदेश गुप्ता का ट्यूशन पढ़ाने से लेकर दिल्ली भाजपा के अध्यक्ष पद तक का सफर, पढ़ें कौन हैं आदेश गुप्ता?

नई दिल्ली: दिल्ली बीजेपी को अध्यक्ष के तौर पर एक नया चेहरा मिला है. उत्तरी दिल्ली नगर निगम के पूर्व महापौर आदेश गुप्ता को मनोज तिवारी की जगह दिल्ली प्रदेश बीजेपी अध्यक्ष की जिम्मेदारी सौंपी गई है. मौजूदा वक्त में आदेश गुप्ता पश्चिमी पटेल नगर से पार्षद भी हैं.

2017 में पहली बार बने पार्षद

आदेश गुप्ता का चुनावी राजनीति का सफर बहुत पुराना नहीं कहा जा सकता, क्योंकि साल 2017 में पहली बार उन्होंने नगर निगम का चुनाव लड़ा था जिसमें को जीत हासिल हुई थी. आदेश गुप्ता पश्चिमी पटेल नगर से पार्षद चुने गए थे. 51 वर्षीय आदेश गुप्ता पेशे से कारोबारी हैं. 2017के पार्षद चुनाव के दौरान उनके चुनावी हलफनामे में उनकी संपत्ति ₹1 करोड़ 22 लाख की बताई गई थी. इसके साथ ही आदेश गुप्ता के खिलाफ कोई आपराधिक मामला भी दर्ज नहीं होने की जानकारी दी गई थी.

बीजेपी से नाता काफी पुराना

2017 में नगर निगम का चुनाव जीतने वाले आदेश गुप्ता अप्रैल 2018 में उत्तरी दिल्ली नगर निगम के मेयर बने थे. फिलहाल पिछले साल उनका कार्यकाल पूरा हो गया था. हालांकि भारतीय जनता पार्टी से उनका नाता काफी पुराना है. आदेश गुप्ता बीजेपी युवा मोर्चा और विद्यार्थी परिषद में भी कई महत्वपूर्ण जिम्मेदारियां भी संभाल चुके हैं.

1995 में पहली बार दिल्ली पहुंचे, लगातार बीजेपी में जिम्मेदारियां संभालते रहे

51 वर्षीय आदेश गुप्ता का जन्म 1969 में उत्तर प्रदेश के कन्नौज के गुरसहायगंज में हुआ था. उनके शुरुआती पढ़ाई लिखाई भी वहीं पर हुई थी और ग्रेजुएशन के लिए आदेश गुप्ता ने छत्रपति शाहूजी महाराज यूनिवर्सिटी कानपुर में दाखिला लिया और वहां से से बीएससी किया था. इसी विद्यार्थी जीवन के दौरान ही वह विद्यार्थी परिषद के भी संपर्क में आए और वह जिला प्रमुख से लेकर प्रदेश सह मंत्री तक बने. इसके बाद आदेश गुप्ता भारतीय जनता युवा मोर्चा के राष्ट्रीय कार्यालय मंत्री भी रहे. 1995 में कन्नौज से दिल्ली आए तो यहां पर भी आकर बीजेपी में जिम्मेदारी संभालते रहे.

दिल्ली में पहुंचने के बाद आदेश गुप्ता ने अपने परिवार का खर्चा चलाने के लिए ट्यूशन भी पढ़ाई थी. इस दौरान वह बीजेपी के करोल बाग से उपाध्यक्ष भी रहे. दिल्ली पहुंचने के बाद से लेकर अभी तक आदेश गुप्ता किसी ना किसी तरह बीजेपी में कोई ना कोई जिम्मेदारी संभालते रहे और अब उनको मिली है प्रदेश में सबसे बड़ी जिम्मेदारी है दिल्ली बीजेपी प्रदेश अध्यक्ष की.

Tags:    
स्पेशल कवरेज न्यूज़ से जुड़े अन्य अपडेट लगातार हासिल करने के लिए हमें न्यूज़ ऐप और फेसबुक पर ज्वॉइन करें, ट्विटर पर फॉलो करे...
Next Story

नवीनतम

Share it