दिल्ली

क्या आप जानते हैं कि आखिर रात में अक्सर क्यों रोते हैं कुत्ते वजह जानकर हैरान हो जाएंगे आप

Anshika
2 May 2023 12:45 PM GMT
क्या आप जानते हैं कि आखिर रात में अक्सर क्यों रोते हैं कुत्ते वजह जानकर हैरान हो जाएंगे आप
x
रात को अक्सर हमारे साथ ऐसी घटनाएं होती हैं, जो हमें नहीं पता होती हैं। इसमें से एक घटना है कुत्तों का रोना। बहुत से लोगों को इस बारे में पता नहीं होता कि ये क्यों होता है।

रात को अक्सर हमारे साथ ऐसी घटनाएं होती हैं, जो हमें नहीं पता होती हैं। इसमें से एक घटना है कुत्तों का रोना। बहुत से लोगों को इस बारे में पता नहीं होता कि ये क्यों होता है।कई लोग कहते हैं कि कुत्तों को जब रात में विचरते भूत-प्रेत दिखते हैं तो वे उन्हें देखकर घबरा जाते हैं और डर की वजह से रोने लगते हैं.

लेकिन क्या इस बात में वाकई कोई सच्चाई है या यह फिर केवल कही-सुनाई बात है. इसलिए, आज हम आपको बताएंगे कि कुत्ते रात में क्यों रोते हैं।आपने कई बार देखा होगा कि रात में अक्सर कुत्ते जोर-जोर से रोते हैं. उनके रोने की वजह से आसपास रहने वाले लोगों की नींद खुल जाती है और उन्हें किसी मनहूसियत का अहसास होता है. आज हम इस बारे में विस्तार से बताने जा रहे हैं.

वैज्ञानिकों के मुताबिक, कुत्ते रात में रोते हैं क्योंकि वे समय-समय पर सपने देखते हैं। सपने में कुछ घटनाएं ऐसी होती हैं, जो कुत्तों को परेशान करती हैं। इसलिए, वे रोने लगते हैं।

दूसरी बात, कुत्ते संवेदनशील होते हैं। वे अपने मालिकों की भावनाओं को समझते हैं और उनसे जुड़े हुए होते हैं। जब उनके मालिक उनसे दूर रहते हैं, तो उन्हें अकेलापन महसूस होता है। इसलिए, वे रात में रोते हैं।

जब दूसरे इलाके का कोई कुत्ता उनके क्षेत्र में आ जाता है तो वहां के कुत्ते रोना (Dogs cry at night Reasons) शुरू कर देता हैं. ऐसा करके वे अपने इलाके के कुत्तों को सचेत कर रहे होते हैं कि कोई अनजान कुत्ता उनके इलाके में घुस गया है. इसके साथ ही तबियत खराब होने या चोट लगने पर भी कुत्ते रात में रोते हैं.

कुत्तों का रोना उनकी सेहत के लिए भी अच्छा होता है। इससे उनकी मानसिक स्थिति में सुधार होता है और वे स्वस्थ रहते हैं।

जब कुत्ते रास्ता भटक जाते हैं या अपने परिवार से बिछड़ जाते हैं तो रात होने पर वे भी निराश होकर जोर-जोर से रोने (Dogs cry at night Reasons) लगते हैं. यह ठीक वैसी ही भावना होती है, जैसा कि कोई मनुष्य का बच्चा अपने परिवार से बिछड़ने पर जोर-जोर से रोने लग जाए.

इसलिए, कुत्तों का रोना कुछ नहीं होता है। यह उनकी स्वाभाविक प्रक्रिया होती है और उन्हें स्वस्थ रखने में मदद करती है। इसलिए, अगर आपके पास कुत्ता है, तो आप उसे समझने की कोशिश करें और उसे सही समय पर सही संदेश दें।

Next Story