दिल्ली

दिल्ली-एनसीआर का आसमान ग्रे रंग में क्यों लिपटा है? 'नोएडा का दम घुट रहा है..

Anshika
16 May 2023 11:04 AM GMT
दिल्ली-एनसीआर का आसमान ग्रे रंग में क्यों लिपटा है? नोएडा का दम घुट रहा है..
x
राष्ट्रीय राजधानी क्षेत्र के अधिकांश हिस्सों में वायु गुणवत्ता सूचकांक (एक्यूआई) खतरनाक श्रेणी में आ गया है। दिल्ली के पर्यावरण मंत्री गोपाल राय ने कार्रवाई के लिए व्यक्तिगत प्रदूषण स्रोतों को इंगित

राष्ट्रीय राजधानी क्षेत्र के अधिकांश हिस्सों में वायु गुणवत्ता सूचकांक (एक्यूआई) खतरनाक श्रेणी में आ गया है। दिल्ली के पर्यावरण मंत्री गोपाल राय ने लक्षित कार्रवाई के लिए व्यक्तिगत प्रदूषण स्रोतों को इंगित करने के लिए एक सप्ताह के लिए शहर के 13 प्रदूषण हॉटस्पॉट में मोबाइल वैन तैनात करने की योजना का अनावरण करने के एक दिन बाद , दिल्ली मंगलवार को ग्रे आसमान और धूल भरे मौसम से जागी। दिल्ली सरकार ने इस कदम की घोषणा तब की थी जब राय ने जनवरी में शुरू किए गए एक वास्तविक समय स्रोत विभाजन अध्ययन का मूल्यांकन करने के लिए एक सम्मेलन आयोजित किया था, जिसमें राजधानी में प्राथमिक प्रदूषकों के रूप में माध्यमिक अकार्बनिक एरोसोल और वाहन उत्सर्जन की पहचान की गई थी।

दिल्ली-एनसीआर के कई हिस्से धूल में लिपटे रहे। राष्ट्रीय राजधानी क्षेत्र के अधिकांश हिस्सों में वायु गुणवत्ता सूचकांक (AQI) गिरकर 'खतरनाक' श्रेणी में आ गया, कुछ हिस्सों में 999 का AQI भी दर्ज किया गया। खतरनाक श्रेणी में गंभीर श्वसन प्रभाव के साथ-साथ लोगों के स्वास्थ्य पर गंभीर प्रभाव पड़ता है। 400 से ऊपर की हवा की गुणवत्ता खतरनाक मानी जाती है।

भारतीय मौसम विज्ञान विभाग (IMD) ने शहर में हल्की बारिश की भविष्यवाणी की है। आईएमडी ने एक बयान में कहा कि दिल्ली में आंशिक रूप से बादल छाए रहेंगे और हल्की बारिश और गरज के साथ बौछारें पड़ने की संभावना है। आईएमडी ने यह भी कहा कि दिन के दौरान धूल भरी हवाएं चलने की संभावना है। सूरज की रोशनी नहीं होने के कारण आसमान ग्रे हो गया है और धूल बढ़ रही है। 'नोएडा में धूल का बिल्कुल क्रेजी लेवल है। कल शाम से स्थिति बहुत गंभीर है। बालकनी में झाडू लगाने पर धूल बहुत अधिक थी। दिल्ली में आसमान पूरी तरह से ग्रे है खेत की पराली जलाना एक प्रमुख कारण हो सकता है।आज दिल्ली और दिल्ली के इलाकों में कुछ ज्यादा प्रदूषण महसूस कर सकता है जैसा कि हम जानते हैं कि हम एक नरक में रहते हैं, लेकिन आज ऐसा लगता है कि किसी ने अतिरिक्त धुंध और धूल के कणों को भर दिया है। मत कहो कि मौसम अच्छा है।

यह धूल है...नोएडा का दम घुट रहा है मुख्यमंत्री अरविंद केजरीवाल के नेतृत्व में दिल्ली प्रदूषण के खिलाफ जंग जारी रखे हुए है. हमारे पास जल्द ही पॉल्यूशन हॉट स्पॉट से हाइपर लोकल रियल टाइम डेटा होगा।

Next Story