दिल्ली

Wrestlers Protest : जंतर मंतर पर आधी रात बवाल, धरने पर बैठे पहलवानों ने किया मेडल लौटाने का ऐलान.. समझें क्या हुआ था?

Arun Mishra
4 May 2023 6:52 AM GMT
Wrestlers Protest : जंतर मंतर पर आधी रात बवाल, धरने पर बैठे पहलवानों ने किया मेडल लौटाने का ऐलान.. समझें क्या हुआ था?
x
इससे अच्छा तो हम मामूली जिंदगी जी लेंगे और हमने जो मेडल जीते हैं उसे हम भारत सरकार को वापस कर देंगे।

Wrestlers Protest : देश की राजधानी दिल्ली के जंतर मंतर पर जारी पहलवानों के धरने में बुधवार रात जमकर बवाल हुआ. बताया जा रहा है कि धरना दे रहे पहलवानों और कुछ पुलिसकर्मियों के बीच कथित तौर पर हाथापाई भी हुई है. इतना ही नहीं पहलवानों ने पुलिसकर्मियों पर मारपीट का आरोप लगाया है. इस हाथापाई में कुछ प्रदर्शनकारियों के सिर में चोटें भी आई हैं. बुधवार रात को हुई घटना के बाद अब विनेश फोगाट ने ऐलान किया है कि पहलवान राष्ट्रीय और अंतरराष्ट्रीय स्तर पर जीते हुए सभी मेडल लौटाएंगे.

दरअसल, जंतर मंतर पर पहलवान 23 अप्रैल से कुश्ती संघ के अध्यक्ष बृजभूषण शरण सिंह के खिलाफ मोर्चा खोले हुए हैं. पहलवानों ने बृजभूषण पर यौन उत्पीड़न का आरोप लगाया है और उनकी गिरफ्तारी की मांग कर रहे हैं. आइए 10 सवाल-जवाब में जानते हैं कि आखिर बुधवार की रात क्या हुआ, पहलवानों के क्या आरोप हैं, पुलिस का क्या कहना है?

अगर मेडल का सम्मान ऐसा ही है तो हम इस मेडल का क्या करेंगे। इससे अच्छा तो हम मामूली जिंदगी जी लेंगे और हमने जो मेडल जीते हैं उसे हम भारत सरकार को वापस कर देंगे। धक्का-मुक्की और गाली गलौज के समय पुलिस को नहीं दिखता कि ये पद्म श्री हैं, उन्होंने इस सम्मान की लाज नहीं रखी: बजरंग पूनिया

जंतर मंतर पर धरना दे रहे पहलवान प्रेस कॉन्‍फ्रेंस कर रहे हैं। बुधवार रात के बवाल के बाद पहलवानों ने अपना पक्ष रखा। विनेश फोगाट ने कहा कि कोई भी महिला कॉन्‍स्‍टेबल नहीं थी। कुल पुलिसवाले नशे में थे। बजरंग पूनिया ने कहा कि हमारी लड़ाई सरकार से नहीं है, हमारी लड़ाई सिर्फ बृजभूषण से है।

क्या हुआ था?

शाम की बारिश के बाद जंतर मंतर पर पानी भर गया था। गद्दे भीग गए थे। पहलवान अतिरिक्‍त गद्दे और फोल्डिंग बेड लाना चाहते थे। लेकिन दिल्‍ली पुलिस ने इसकी इजाजत नहीं दी। कथित तौर पर एक पुलिसकर्मी ने, जो नशे में धुत था, विनेश फोगाट, साक्षी मलिक और संगीता फोगाट से बदतमीजी की। उसने कथित तौर पर महिला पहलवानों को गालियां भी दीं।

यह सब देखकर बजरंग पूनिया और साक्षी के पति सत्‍यव्रत ने दखल दिया। मामला बढ़ा तो पहलवानों और पुलिस के बीच हाथापाई शुरू हो गई। पुलिस ने इसके बाद धक्‍का-मुक्‍की और लाठियां भी चलाईं। बजरंग के कंधे में चोट लगी, विनेश के घुटने में। गीता और बबीता फोगाट के भाई दुष्‍यंत फोगाट का सिर फूट गया। उन्‍हें RML अस्‍पताल में भर्ती किया गया।

Next Story