Top
Breaking News
Home > धर्म समाचार > हनुमान जयंती आज, इस दिन भूलकर भी नहीं करने चाहिए ये 10 काम

हनुमान जयंती आज, इस दिन भूलकर भी नहीं करने चाहिए ये 10 काम

आइए आपको बतात हैं हनुमान जयंती पर कौन से 10 काम करने से परहेज करना चाहिए.?

 Arun Mishra |  8 April 2020 3:38 AM GMT  |  दिल्ली

हनुमान जयंती आज, इस दिन भूलकर भी नहीं करने चाहिए ये 10 काम

हिंदू धर्म की मान्यताओं के अनुसार हनुमान का जन्म चैत्र पूर्णिमा के दिन हुआ था. भारत में इस तिथि को हर वर्ष हनुमान जयंती मनाई जाती है. हनुमान जयंती इस वर्ष 8 अप्रैल यानी आज है. हनुमान को सबसे दयालु और प्रसन्न होने वाला देव समझा जाता है. हालांकि अगर उनकी पूजा अर्चना में लापरवाही की जाए तो वह जल्दी ही क्रोधित भी हो जाते हैं. आइए आपको बतात हैं हनुमान जयंती पर कौन से 10 काम करने से परहेज करना चाहिए.

1. बहुत कम ही लोग इस बात को जानते हैं कि हनुमान जी की पूजा में कभी भी चरणामृत का प्रयोग नहीं किया जाता है. इसलिए पूजा के वक्त ऐसा करने से बचें.

2. हनुमानजी की पूजा उस समय वर्जित मानी जाती है जब सूतक लगा हो. सूतक तब माना जाता है जब परिवार में किसी की मृत्यु हो जाए. सूतक के 13 दिनों में हनुमान जी पूजा नहीं करनी चाहिए.

3. हनुमान जी की पूजा करने वाले भक्त को मंगलवार या हनुमान जयंती के व्रत वाले दिन नमक का सेवन नहीं करना चाहिए. साथ ही इस बात का भी ध्यान रखें कि दान में दी गई वस्तु, विशेष रूप से मिठाई का स्वयं सेवन न करें.

4. हनुमान जी की पूजा करते समय काले और सफेद रंग के कपड़े ना पहनें. बजरंगबली की पूजा में लाल और पीले रंग के वस्त्र धारण करना शुभ होता है.

5. हनुमानजी की पूजा करते समय ब्रह्राचर्य व्रत का पालन करना आवश्यक होता है. इस बात का ध्यान रखना चाहिए कि हनुमान जी बाल ब्रह्मचारी होने की वजह से स्त्रियों के स्पर्श से दूर रहते थे. ऐसे में पूजा के दौरान स्त्रियों को हनुमान जी को स्पर्श नहीं करना चाहिए.

6. हनुमान जयंती पर खंडित और टूटी हुई मूर्ति की पूजा बिल्कुल ना करें. अगर हनुमान जी की कोई तस्वीर फटी हुई है तो उसे हटा दें.

7. हनुमान जयंती पर भूलकर भी मांस और मदिरा का सेवन नहीं करना चाहिए.

8. दिन के वक्त सोने से परहेज करें. संभव हो तो हनुमान चालीसा का पाठ करें.

9. हनुमान शांति प्रिय आसानी से प्रसन्न होने वाले देव हैं. इसलिए घर में बिल्कुल भी कलह ना करें. अशांति से शनि प्रकोप बढ़ सकता है.

10. इस दिन शारीरिक संबंध बनाने से परहेज करें और हनुमान की सच्चे मन से उपासना करें.


Tags:    
स्पेशल कवरेज न्यूज़ से जुड़े अन्य अपडेट लगातार हासिल करने के लिए हमें न्यूज़ ऐप और फेसबुक पर ज्वॉइन करें, ट्विटर पर फॉलो करे...
Arun Mishra

Arun Mishra

Arun Mishra


Next Story

नवीनतम

Share it