Top
Breaking News
Home > धर्म समाचार > आज है सावन का पहला सोमवार, जानिए- राशि के अनुसार कैसे करें भगवान शिव की पूजा

आज है सावन का पहला सोमवार, जानिए- राशि के अनुसार कैसे करें भगवान शिव की पूजा

सावन में भगवान शिव की पूजा और व्रत का विशेष महत्व है। यह महीना शिव की आराधना के लिए सर्वोत्तम माना गया है।

 Special Coverage News |  22 July 2019 5:20 AM GMT  |  दिल्ली

आज है सावन का पहला सोमवार, जानिए- राशि के अनुसार कैसे करें भगवान शिव की पूजा

सावन में भगवान शिव की पूजा और व्रत का विशेष महत्व है। सावन के पहले सोमवार से ही कई लोग व्रत की शुरुआत करते हैं। भोलेनाथ की पूजा और आराधना करने से वैवाहिक जीवन में सुख और शांति आती है। यह महीना शिव की आराधना के लिए सर्वोत्तम माना गया है।

सावन में शिवलिंग की पूजा को महत्वपूर्ण बताया गया है। शिवलिंग पर जल चढ़ाने के साथ-साथ बेल पत्र भी चढ़ाया जाता है। इस साल सावन का पहला सोमवार 22 जुलाई को है। इस दिन भगवान शिव की विधि पूर्वक पूजा की जाएगी। लेकिन भोले की पूजा के दौरान कई चीजों का ध्यान रखना चाहिए।

भगवान शिव को प्रसन्न करने के लिए राशि अनुसार करें ये उपाय.

मेष राशि- मेष राशि के लोग सोमवार के दिन जल में कच्चादूध मिलाकर भगवान शिवलिंग का अभिषेक करें. पांच सफेद आक के फूल भगवान शिव को अर्पण करें.ऐसा करने से मन की चिंताएं खत्म होंगी.

वृषभ राशि- वृषभ राशि के लोग सोमवार के दिन शिवलिंग पर जल मिश्रित दूध चढ़ाएं. सफेद चंदन भगवान शिव को अर्पण करें. धन की स्थिति बेहतर हो जाएगी.

मिथुन राशि- मिथुन राशि के सभी लोग सोमवार के दिन अनार के रस से भगवान शिव शंकर का अभिषेक करें और एक बेल पत्र पर सफेद चंदन लगाकर अर्पण करें. पारिवारिक कलह क्लेश खत्म होंगे.

कर्क राशि- कर्क राशि के सभी लोग हर सोमवार शिवलिंग पर घी का अभिषेक करें. ऐसा करने से आपके सारे रोग खत्म होने के साथ जिंदगी में चारों ओर आपको सफलता मिलेगी. आपकी मेहनत रंग लाएगी.

सिंह राशि- सिंह राशि के सभी लोग सोमवार के दिन गुड शक्कर मिश्रित जल से भगवान शिवलिंग पर अभिषेक करें और शिवलिंग के पास गाय के घी का दिया जलाएं. ऐसा करने से दाम्पत्य जीवन की परेशानियों से राहत मिलेगी.

कन्या राशि- कन्या राशि के सभी लोग सोमवार के दिन जल में बेलपत्र डालकर भगवान शिवलिंग का अभिषेक करें, धतूरा अर्पण करें आपकी नकारात्मकता दूर होगी और आपके मन की इच्छा पूरी होगी.

तुला राशि- तुला राशि के सभी लोग सोमवार के दिन सुगंध वाले जल से भगवान शिव शंकर का अभिषेक करें, सफेद मिठाई का भोग लगाकर बच्चों में बाटें. ऐसा करने से नौकरी की दिक्कत खत्म होंगी.

वृश्चिक राशि- वृश्चिक राशि के सभी लोग सोमवार के दिन पंचामृत से भगवान शिवलिंग का अभिषेक करें. ऐसा लगातार कुछ दिन करने से व्यापार की समस्या खत्म होगी और सेहत में भी सुधार होगा.

धनु राशि- धनु राशि के सभी लोग सोमवार के दिन गाय के दूध में केसर मिलाकर शिवलिंग का अभिषेक करें. एक बिल्वपत्र पर पीला चंदन लगाकर शिवलिंग पर अर्पण करें. इससे आपके जमीन जायदाद की परेशानी खत्म होगी.

मकर राशि- मकर राशि के सभी लोग सोमवार के दिन कुशा के जल से भगवान शिवलिंग का अभिषेक करें. ऐसा कुछ दिन करने से आपके परिवार की बीमारी हमेशा के लिए खत्म हो जाएगी.

कुंभ राशि- कुंभ राशि के सभी लोग सोमवार के दिन जल में तिल मिलाकर शिवलिंग का अभिषेक करें. सरसों के तेल का दिया भगवान शिव के पास जलायें. ऐसा करने से जिंदगी की हर परेशानी खत्म होगी.

मीन राशि- मीन राशि के सभी लोग सोमवार के दिन कच्चे दूध में केसर और चावल मिलाकर भगवान शिवलिंग पर चढ़ाएं. ऐसा करने से प्रेम संबंधों की बाधा खत्म होगी.


Tags:    
स्पेशल कवरेज न्यूज़ से जुड़े अन्य अपडेट लगातार हासिल करने के लिए हमें न्यूज़ ऐप और फेसबुक पर ज्वॉइन करें, ट्विटर पर फॉलो करे...
Next Story
Share it