नजरिया

चाणक्य ने कहा- समय रहते हर व्यक्ति को हर लेने चाहिए ये सब काम

सुजीत गुप्ता
25 Aug 2021 5:52 AM GMT
चाणक्य ने कहा- समय रहते हर व्यक्ति को हर लेने चाहिए ये सब काम
x

आचार्य चाणक्य को कौन नही जानता है उनकी कही हुई बाते आज सिद्ध हो रही है वे अपने जीवनकाल में जो बातें कह गए है ,वे आज प्रत्येक अपनी स्थिति के अनुसार देखने को मिलती ही। चाणक्य कहते हैं कि व्यक्ति को हमेशा अच्छे और नेक काम करने चाहिए। चाणक्य ने एक श्लोक में बताया है कि किन कामों को व्यक्ति को निरोगी काया रहते हुए कर लेने चाहिए, यदि मनुष्य चाणक्य द्वारा बताए गए इन गुणों को अपने जीवन मे उतारे एवं उसका उचित प्रयोग करें तो वह जीवन में कभी भी दुखी नहीं होता एवं, उसे प्रत्येक जगह पर सफलता ही प्राप्त होती।

-दान-पुण्य- चाणक्य कहते हैं कि व्यक्ति हमेशा बुरे कामों से दूरी बनाकर रखनी चाहिए। जब तक आपका जीवन निरोगी है, तब तक आपको पुण्य कर लेने चाहिए। इसके साथ ही कभी भी दूसरों के लिए बुरे विचार नहीं लाने चाहिए। आत्मा को शुद्ध करना जरूरी है।

-अच्छे और सामाजिक काम- चाणक्य कहते हैं कि व्यक्ति जीवित रहते हुए समाज के हित में काम कर लेने चाहिए। मौका मिलने पर अच्छे और जनकल्याण के लिए कार्य करने से व्यक्ति को सम्मान प्राप्त होता है। जब तक शरीर में रोग नहीं है, तभी तक व्यक्ति जन हित में काम कर सकता है। अच्छे काम करने वालों को सम्मान मिलता है और मृत्यु के बाद भी उन्हें सम्मान के साथ याद किया जाता है।

-कल पर न टालें काम- चाणक्य नीति के अनुसार, हर काम को समय रहते पूरा कर लेना चाहिए। काम को कल पर टालना अच्छा नहीं होता है। चाणक्य कहते हैं कि व्यक्ति का शरीर जब सेहतमंद होता है, तभी व्यक्ति को कार्यों को पूरा कर लेना चाहिए। बाद में व्यक्ति के शरीर को रोग लग जाते हैं और काम करने की क्षमता कम होती जाती है। वह पहले जैसी स्थिति में नहीं रहता है।



सुजीत गुप्ता

सुजीत गुप्ता

    Next Story