नजरिया

भूलकर भी ना खरीदें ऐसे नींबू

सुजीत गुप्ता
20 July 2021 10:25 AM GMT
भूलकर भी ना खरीदें ऐसे नींबू
x

हर घर में नींबू आसानी से मिल जाता है, शर्बत, अचार ही नहीं, नींबू का उपयोग कई तरह की औषधियों के बनाने में भी किया जाता है। आयुर्वेद में भी इसे एक महत्वपूर्ण फल माना जाता है। नींबू को हमारे यहां सर्वश्रेष्ठ रोग नाशक और रोग प्रतिरोधक शक्ति बढ़ाने वाले फल के रूप में प्राचीन काल से ही मान्यता प्राप्त है।

नींबू का उसके औषधीय गुणों के कारण घरेलू उपचार और दवा के रूप में तो उपयोग होता ही है, बर्तनों, आभूषणों सजावटी वस्तुओं को चमकाने और साफ करने में भी इसका खूब इस्तेमाल किया जाता है। नींबू पोषक तत्वों से भरपूर फल होता है। नींबू में विटामिन सी का भंडार होता है, नींबू में विभिन्न तत्व विभिन्न मात्रा में पाए जाते हैं। नींबू का उपयोग कई तरह से किया जा सकता है। ऐसे में जब भी आप नींबू खरीदने जाएं तो कुछ बातों का ध्यान रखें।

भूलकर भी ना खरीदें ऐसे नींबू

-नींबू का छिलका ड्राई दिखे तो न खरीदें क्योंकि इस तरह के नींबू पूराने होते है और इनमें रस नहीं होता।

-नींबू पर काले जाग नजर आए तो बिल्कुल भी ना खरीदें, ये अंदर से खराब हो सकते हैं।

-नींबू अगर कहीं से भी गला नजर आए तो ना खरीदें, ये बहुत जल्दी सड़ जाते हैं।

ऐसे खरीदें नींबू

-बाजार में हरे और पीले दोनों रंगों के नींबू मिलते हैं। ऐसे में पीला नींबू अधिक रसेदार होता है। साथ ही हल्के हरेपन वाले नींबू भी ना खरीदें। इस तरह के नींबू दिखने में भले ही पके हुए लगे, लेकिन अंदर से यह कम रसेदार होते हैं। साथ ही इनके रस में कड़वाहट भी होती है।

-नींबू को खरीदने से पहले दबाकर देखें। नींबू चेक करें की मुलायम है या नहीं। इस बात पर भी गौर करें की नींबू की स्किन पतली हो क्योंकि मटी स्किन वाले नींबू में अंदर से रसा कम होता है। मीडियम साइज के नींबू खरीदें। कई बार बड़े नींबू दिखने में रसेदार होते हैं, लेकिन उनके अंदर केवल गुदा होता है। ऐसे में यदि छोटा नींबू भी मुलायम नजर आए तो खरीद लें।



Next Story