लाइफ स्टाइल

Rohtas News: आदिवासी महिला की मौत के बाद भड़के लोग, वन विभाग के कर्मियों के साथ की मारपीट

Special Coverage Desk Editor
7 Jan 2023 10:19 AM GMT
Rohtas News: आदिवासी महिला की मौत के बाद भड़के लोग, वन विभाग के कर्मियों के साथ की मारपीट
x
Rohtas News: बिहार के रोहतास के अकबरपुर की कैमूर की पहाड़ी रहने वाले वनवासी जनजाति के सैकड़ों लोगों ने वन विभाग के रेंज ऑफिस पर हमला कर वन क्षेत्र पदाधिकारी रेंजर हेमचंद्र मिश्रा सहित कई वन कर्मियों की पिटाई कर दी.

Rohtas News: बिहार के रोहतास के अकबरपुर की कैमूर की पहाड़ी रहने वाले वनवासी जनजाति के सैकड़ों लोगों ने वन विभाग के रेंज ऑफिस पर हमला कर वन क्षेत्र पदाधिकारी रेंजर हेमचंद्र मिश्रा सहित कई वन कर्मियों की पिटाई कर दी. इसके साथ ही आक्रोशित वनवासियों ने कई गाडय़िों के शीशे तोड़ दिए. बताया जा रहा है कि कैमूर पहाड़ी पर नागा टोली के रहने वाली लकड़ी चुनने वाली एक महिला राजकालो देवी का शव बरामद हुआ था.

ग्रामीणों का कहना है कि वन विभाग के कर्मियों के कारण ही महेंद्र उरांव की पत्नी राजकालो देवी की मौत हुई है. जिसके बाद आक्रोशित जनजातीय लोगों ने महिला के शव के साथ रोहतास के अकबरपुर में स्थित वन विभाग के कार्यालय पर पारम्परिक हथियारों से लैस होकर हमला बोल दिया. रेंजर के अलावे कई वन कर्मियों एवं अधिकारियों की पिटाई कर दी गयी. बताया जाता है कि जनजातीय लोगों के आक्रोश को देखकर वन कर्मी भाग गए.

वहीं रोहतास के डीएम धर्मेंद्र कुमार और एसपी विनीत भी मौके पर पहुंचे. घायल रेंजर हेमचंद्र मिश्रा को इलाज के लिए डिहरी के अनुमंडलीय अस्पताल में भर्ती कराया गया है. घायल रेंजर ने बताया कि पुलिसकर्मी एवं डेहरी के एसडीएम के मौजूदगी में उन लोगों की पिटाई हुई है. लेकिन किसी ने उन लोगों को नहीं बचाया. आक्रोशित लोग देर रात तक मृतक महिला के शव के साथ प्रदर्शन करते रहे. इस दौरान पुलिस ने हंगामा कर रहे लोगों पर लाठियां भी बरसाई. इस दौरान कई लोगों के घायल होने की भी सूचना है.

रोहतास के जिलाधिकारी धर्मेंद्र कुमार ने लोगों को समझाने बुझाने की कोशिश की. उन्होंने कहा कि पूरे प्रकरण की जांच हो रही है. बताया जा रहा है कि घटना की सूचना मिलते ही रोहतास के नियम धर्मेंद्र कुमार तथा एसपी विनीत मौके पर पहुंचे तथा लोगों को समझाने बुझाने की कोशिश की. स्थानीय जनप्रतिनिधि भी लगातार प्रशासन की मदद कर रहा है.

गौरतलब है कि कैमूर पहाड़ी पर रहने वाले जनजातीय लोग जाड़े में जलावन के लिए सूखी लकडिय़ां चुनकर ले जाते हैं. इसी क्रम में शुक्रवार को वन विभाग के कुछ कर्मियों की नजर उनपर पड़ गई. वन विभाग के रेंजर हेमचंद्र मिश्रा ने बताया कि वनकर्मियों को देखकर लगभग 10 महिलाएं जो लकड़ी चुन रही थीं, वह भागने लगीं. इसी दौरान एक महिला पहाड़ से नीचे गड्ढे में गिर गईं. संभवत: उसी गड्ढे में गिरने से महिला की मौत हुई होगी. वहीं मृतक महिला के परिजनों का आरोप है कि वन विभाग के कर्मियों के कारण ही महिला की जान गई है. जिसको लेकर काफी आक्रोश है.

Special Coverage Desk Editor

Special Coverage Desk Editor

    Next Story