Top
Home > मनोरंजन > सलमान खान और एश्वर्या राय के इस बड़े राज से उठा पर्दा

सलमान खान और एश्वर्या राय के इस बड़े राज से उठा पर्दा

सलमान और ऐश्वर्या की फिल्म 'हम दिल दे चुके सनम' के गानों से जुड़ा है यह राज

 Shiv Kumar Mishra |  24 May 2020 7:43 AM GMT  |  मुम्बई

सलमान खान और एश्वर्या राय के इस बड़े राज से उठा पर्दा

नई दिल्ली: सलमान खान, एश्वर्या राय और अजय देवगन की फिल्म 'हम दिल दे चुके सनम' ने फिल्मी पर्दे पर कई रिकॉर्ड स्थापित कर दिए थे. इस फिल्म को आज भी बॉलीवुड की कल्ट फिल्मों में गिना जाता है. 1999 में सलमान खान की ये तीन फिल्में थी 'हम साथ साथ हैं' , 'बीवी नंबर 1' और 'हम दिल दे चुके सनम' आई थी. तीनों फिल्मों ने बॉक्स ऑफिस पर गदर मचाया था.

इस तीनों ही फिल्मों ने सिनेमाघरों में तूफान मचा दिया था. इस फिल्म में जहां तीनों कलाकारों की एक्टिंग को काफी पसंद किया गया था तो इस फिल्म के गाने भी सुपरहिट हुए थे. आलम यह है कि आज भी यह लोगों की जुबान पर है. इस फिल्म की तरन्नुम बनाने वाले इस्माइल दरबार ने एक बात का खुलासा किया था कि मैंने इस फिल्म के गाने पहले ही बना दिए थे.

इस्माइल ने एक वीडियो इंटरव्यू में बताया कि 'हम दिल दे चुके सनम' के गाने मैंने फिल्म के लिए नहीं बनाए थे. मैं तो फिल्म बनने से पांच साल पहले ही इन्हें बना चुका था. इन्हें ले-लेकर डायरेक्टर्स के पास काम मांगने जाया करता था. उन्होंने कहा कि इस फिल्म के गानों को बाद में लोगों का बेपनाह प्यार मिला.

हम दिल दे चुके सनम 1999 में बनी हिन्दी भाषा की नाटकीय प्रेमकहानी फ़िल्म है. इसका निर्देशन संजय लीला भंसाली ने किया है और मुख्य भूमिकाओं में सलमान खान, अजय देवगन और ऐश्वर्या राय हैं. इसका फिल्मांकन गुजरात और बुडापेस्ट, हंगरी में हुआ. इस फिल्म ने कई राष्ट्रीय फ़िल्म पुरस्कार और फिल्मफेयर पुरस्कार जीते थे. इस फिल्म के लिए संजय लीला भंसाली को साल 2000 में सर्वश्रेष्ठ निर्देशक का पुरस्कार मिला था जबकि अभिनेत्री एश्वर्या राय को सर्वश्रेष्ठ अभिनेत्री का पुरस्कार मिला था. 'हम दिल दे चुके सनम' फिल्म की शूटिंग से पहले संजय लीला भंसाली गुजरात रिसर्च के लिए गए थे.

भंसाली के साथ फिल्म के आर्ट डायरेक्टर नितिन देसाई और म्यूजिक डायरेक्टर इस्माइल दरबार थे. वह चाहते थे कि वह भुज और कच्छ के संस्कृति को करीब से देखें और उसे स्क्रीन पर उतारे. 90 के दशक में यह ऐसी पहली फिल्म थी जिसके लिए डायरेक्टर ने इतना रिसर्च काम किया था. इस तरह का रिसर्च काम केवल पीरियड फिल्म के लिए किया जाता था.

Tags:    
स्पेशल कवरेज न्यूज़ से जुड़े अन्य अपडेट लगातार हासिल करने के लिए हमें न्यूज़ ऐप और फेसबुक पर ज्वॉइन करें, ट्विटर पर फॉलो करे...
Next Story
Share it