Home > राज्य > गोवा > PM नरेंद्र मोदी ने मुख्यमंत्री प्रमोद सावंत को दी बधाई, आधी रात मिली गोवा की कमान, दो डिप्टी सीएम भी बने

PM नरेंद्र मोदी ने मुख्यमंत्री प्रमोद सावंत को दी बधाई, आधी रात मिली गोवा की कमान, दो डिप्टी सीएम भी बने

प्रमोद सावंत ने रात दो बजे मुख्यमंत्री पद की शपथ ली. सुधीन धवलिकर और विजय सरदेसाई ने डिप्टी सीएम पद की शपथ ली.

 Special Coverage News |  19 March 2019 4:49 AM GMT  |  दिल्ली

PM नरेंद्र मोदी ने मुख्यमंत्री प्रमोद सावंत को दी बधाई, आधी रात मिली गोवा की कमान, दो डिप्टी सीएम भी बने

गोवा में मुख्यमंत्री मनोहर पर्रिकर के निधन के बाद पार्टी को बड़ा झटका लगा. पार्टी के लिए सबसे बड़ी चिंता ये थी कि मनोहर पर्रिकर का उत्तराधिकारी कौन बनेगा, जिसके लिए पूरे दिन बैठकों का दौर चला. पार्टी अध्यक्ष अमित शाह से लेकर वरिष्ठ मंत्री नितिन गडकरी ने कई बैठकें की और तब जाकर रात दो बजे बीजेपी के युवा नेता प्रमोद सावंत ने मुख्यमंत्री पद की शपथ ली.

मोद सावंत मनोहर पर्रिकर के विश्वसनीय और आरएसएस के करीबी हैं. इससे पहले वो गोवा विधानसभा के अध्यक्ष थे, सैनक्वलिम सीट से विधायक प्रमोद सावंत भी अपनी सादगी के लिए जाने जाते हैं.

प्रमोद सावंत की सरकार में सहयोगी महाराष्ट्रवादी गोमांतक पार्टी के सुधीन धवलिकर और गोवा फॉरवर्ड पार्टी के विजय सरदेसाई ने डिप्टी सीएम पद की शपथ ली. इसके अलावा तीनों पार्टी और निर्दलीय समेत 9 और विधायकों ने भी मंत्री पद की शपथ ली, फिलहाल गोवा विधानसभा के उपाध्यक्ष माइकल लोबो इस पद के लिए चुनाव होने तक कार्यवाहक अध्यक्ष होंगे.

40 विधानसभा सीटों वाले गोवा में 2017 में चुनाव हुए थे, जब बीजेपी बहुमत से दूर थी और गठबंधन के सहारे सत्ता में आई थी. लेकिन, मनोहर पर्रिकर के निधन के बाद साथियों को मनाना नामुमकिन हो रहा था और साथ में ही अपने विधायकों को भी बचाने की चुनौती थी. यही कारण रहा कि प्रमोद सावंत मुख्यमंत्री बने. वहीं सहयोगी दलों महाराष्ट्रवादी गोमंतक पार्टी के सुदीन धावलीकार और गोवा फॉरवर्ड पार्टी के विजय सरदेसाई को उपमुख्यमंत्री बनाया.

प्रमोद सावंत उत्तरी गोवा स्थित सैनक्वलिम विधानसभा सीट से विधायक हैं। वह पेशे से एक आयुर्वेद चिकित्सक हैं। सावंत की गिनती पर्रिकर के करीबियों में होती थी। प्रमोद सावंत करोड़ों की संपत्ति के मालिक हैं। उनके पास 3.66 करोड़ की संपत्ति है। हालांकि, सादगी के मामले में सावंत पार्रिकर से अलग हैं। पर्रिकर के पास एक इनोवा कार थी और स्कूटर था। वहीं सावंत के पास 5 कारें हैं।

40 सदस्यीय गोवा विधानसभा में इस वक्त 36 विधायक हैं। भाजपा विधायक फ्रांसिस डिसूजा का पिछले महीने निधन हो गया था, जबकि कांग्रेस के 2 विधायकों ने पिछले साल इस्तीफा दे दिया था।


Tags:    
स्पेशल कवरेज न्यूज़ से जुड़े अन्य अपडेट लगातार हासिल करने के लिए हमें न्यूज़ ऐप और फेसबुक पर ज्वॉइन करें, ट्विटर पर फॉलो करे...
Next Story

नवीनतम

Share it
Top