गुजरात

अहमदाबाद में भगवान जगन्नाथ यात्रा शुरु, अमित शाह, विजय रुपाणी हुए शामिल, मोदी ने ट्वीट कर दी शुभकामनाएं

Sujeet Kumar Gupta
4 July 2019 5:22 AM GMT
अहमदाबाद में भगवान जगन्नाथ यात्रा शुरु, अमित शाह, विजय रुपाणी हुए शामिल, मोदी ने ट्वीट कर दी शुभकामनाएं
x
गुजरात के अहमदाबाद शहर में बृहस्पतिवार को कड़ी सुरक्षा के बीच भगवान जगन्नाथ यात्रा आरंभ हो गई ।

अहमदाबाद। गुजरात के अहमदाबाद शहर में बृहस्पतिवार को कड़ी सुरक्षा के बीच 142वीं भगवान जगन्नाथ यात्रा आरंभ हो गई। इस दौरान देवता की एक झलक पाने के लिए लाखों भक्त 18 किलोमीटर का रास्ता तय करेंगे। यात्रा शुरू होने से पहले गुजरात के मुख्यमंत्री विजय रुपाणी ने पाहिंद विधि (सुनहरे झाड़ू से रथों के लिए रास्ता साफ करने का एक प्रतीकात्मक अनुष्ठान) की।





इससे पहले तड़के केन्द्रीय गृह मंत्री अमित शाह और उनकी पत्नी सोनल शाह रथ यात्रा से पहले अहमदाबाद के भगवान जगन्नाथ मंदिर में पूजा अर्चना किये। साथ ही मंदिर में देवताओं की 'मंगला आरती' में भाग लिया। भगवान जगन्नाथ, उनके भाई बलभद्र और बहन सुभद्रा के रथ जमालपुर क्षेत्र में स्थित 400 वर्ष पुराने जगन्नाथ मंदिर से यात्रा के लिये रवाना किये गए।






प्रधानमंत्री नरेन्द्र मोदी ने इस मौके पर लोगों को बधाई दी। पीएम मोदी ने ट्वीट किया, "रथयात्रा के इस शुभ अवसर पर सभी को शुभकामनाएं। हम भगवान जगन्नाथ से प्रार्थना करें और सभी के अच्छे स्वास्थ्य, सुख और समृद्धि के लिए उनका आशीर्वाद मांगे। जय जगन्नाथ


बतादे कि तीन रथों के अलावा, रथयात्रा में 19 सजे हुए हाथी, झांकी के 100 ट्रक और गायन मंडलों के 30 सदस्य शामिल हैं। हर साल आषाढ़ माह के दूसरे दिन आषाढ़ी बीज पर रथयात्रा निकाली जाती है। यात्रा को लेकर चाक चौबंध सुरक्षा व्यवस्था सरकार ने किया है। जिसमें पुलिस की विभिन्न इकाइयों और अर्ध सैनिक बलों के 25,000 कर्मियों को यात्रा की सुरक्षा में तैनात किया गया है। इसके अलावा सीसीटीवी और ड्रोन कैमरों का भी इस्तेमाल किया जा रहा है।

Tags
Sujeet Kumar Gupta

Sujeet Kumar Gupta

    Next Story