गुजरात

गुजरात में राज्यसभा चुनाव में बीजेपी ने किया तीन सीटों पर दावा

Shiv Kumar Mishra
11 March 2020 4:05 AM GMT
गुजरात में राज्यसभा चुनाव में बीजेपी ने किया तीन सीटों पर दावा
x
गुजरात में राज्यसभा की चार सीटों में से बीजेपी अपने तीन उम्मीदवार खड़े कर सकती है. गुजरात विधानसभा में बीजेपी के पास 103 विधायक है.

गुजरात में राज्यसभा चुनाव के दौरान एक बड़ी दिलचस्प बात नजर आ रही है, जहाँ कांग्रेस अपने लिए दो वोट का बन्दोवस्त नहीं कर पा रही है वहीँ बीजेपी अपने लिए ग्यारह वोट का इंतजाम कर लेगी बड़ी दुविधाजनक बात है.

मध्य प्रदेश में राजनीतिक संकट के बीच गुजरात में अब बीजेपी राज्यसभा चुनाव से पहले राजनीतिक तोड़जोड़ की तैयारी में जुट गई है. राज्यसभा की 4 सीटों के लिए 26 मार्च को गुजरात में विधायक वोट डालेंगे. ऐसे में गुजरात में राज्यसभा चुनाव के उम्मीदवारों को लेकर बुधवार को प्रदेश संगठन की मीटिंग होगी. इस मीटिंग में गुजरात में राज्यसभा के सभी उम्मीदवारों के नाम तय होने हैं.

गुजरात में राज्यसभा की चार सीटों में से बीजेपी अपने तीन उम्मीदवार खड़े कर सकती है. वहीं, गुजरात विधानसभा की बात की जाए तो गुजरात में बीजेपी के पास 103 विधायक हैं, जबकि एनसीपी से एक और बीटीपी से 2 कुल मिलाकर 106 विधायक बीजेपी के पास हैं. वहीं, कांग्रेस के पास 73 विधायकों के अलावा एक निदर्लीय उम्मीदवार जिग्नेश मेवानी हैं.

कांग्रेस को 1 सीट से धोना पड़ सकता है हाथ

गुजरात में राज्यसभा की एक सीट जीतने के लिए दोनों ही पार्टी को 38 वोट चाहिए. कांग्रेस के पास दो सीट जीतने के लिए 76 वोट चाहिए, लेकिन कांग्रेस के पास 74 वोट है, ऐसे में कांग्रेस को राज्यसभा की एक सीट से हाथ धोना पड़ सकता है.

ऐसे में माना जा रहा है कि बीजेपी की रणनीति इस बार विधायकों को तोड़ना नहीं, बल्की कांग्रेस के विधायकों से क्रॉस वोट करवाना या फिर वोट को रद्द करवाना है.

मध्य प्रदेश में जिस तरह से ज्योतिरादित्य सिंधिया ने अपना इस्तीफा दिया है और वहां राजनीतिक गहमा गहमी शुरू हो गई है. ऐसा गुजरात में भी शुरू होने के आसार हैं. हालांकि, इस बार कांग्रेस विधायकों के इस्तीफे का दौर नहीं, बल्कि कांग्रेस विधायकों से क्रॉस वोटिंग कराने का दौर ज्यादा चलेगा. इसमें पहले कांग्रेस विधायक अपना वोट देंगे और फिर विधानसभा अध्यक्ष को अपना इस्तीफा.

Next Story