गुजरात

गुजरात में बीजेपी की बढ़ीं मुश्किलें, कांग्रेस का नितिन पटेल को खुला ऑफर- 15 विधायकों लेकर आओ और सीएम बन जाओ

Shiv Kumar Mishra
3 March 2020 7:01 AM GMT
गुजरात में बीजेपी की बढ़ीं मुश्किलें, कांग्रेस का नितिन पटेल को खुला ऑफर- 15 विधायकों लेकर आओ और सीएम बन जाओ
x
कई अखबारों और टेलिविजन न्यूज चैनलों ने भी दिखाया कि 24 फरवरी को 'नमस्ते ट्रंप' इवेंट के दौरान मोटेरा स्टेडियम में पीएम नरेंद्र मोदी ने नितिन पटेल का परिचय अमेरिकी राष्ट्रपति डोनाल्ड ट्रंप से नहीं कराया था जिससे वह खफा थे।

अहमदाबाद: राज्यसभा चुनाव से पहले गुजरात विधानसभा में सोमवार को हाई ड्रामा देखने को मिला। कांग्रेस विधायक वीरजी ठुमर ने उप मुख्यमंत्री नितिन पटेल को खुला ऑफर देते हुए उन्हें मुख्यमंत्री बनाने की बात कह दी। कांग्रेस विधायक के सदन में खुलेआम इस बयान से बीजेपी भी सकते में आ गई। भले ही नितिन पटेल ने कांग्रेस को दिन में सपने न देखने की सलाह देते हुए उनके ऑफर को खारिज कर दिया लेकिन इससे बीजेपी खेमे में टेंशन जरूर बढ़ गई।

विधानसभा सत्र के दौरान सोमवार को कांग्रेस के वीरजी ठुमर ने कहा कि बीजेपी में नितिन पटेल का कोई सम्मान नहीं करता है और उन्हें पार्टी में अलग-थलग कर दिया गया है। उन्होंने आगे कहा कि उप मुख्यमंत्री नितिन पटेल बीजेपी छोड़कर अगर 15 विधायकों के साथ कांग्रेस में शामिल होते हैं तो कांग्रेस उन्हें गुजरात का मुख्यमंत्री बनाने के लिए तैयार है।

बजट सत्र के दौरान कांग्रेस विधायक ने दिया ऑफर

बजट 2020-21 में स्वास्थ्य विभाग के प्रस्ताव पर चर्चा के दौरान ठुमर ने कहा, 'नितिनभाई बहुत अच्छा काम कर रहे हैं और हम उनका समर्थन करते हैं। लेकिन उनके अपने लोग (बीजेपी) उनकी तारीफ नहीं कर रहे हैं। आप मुख्यमंत्री बनने के काबिल हैं। आप 15 विधायकों के साथ कांग्रेस आइए और हम आपको मुख्यमंत्री बनाएंगे।'

'मैं एक तरफ और बाकी सब दूसरी तरफ'

इस पर त्वरित टिप्पणी करते हुए नितिन पटेल ने सदन में कहा, 'मुझे कहीं जाने की जरूरत नहीं है। कांग्रेस को दिन में सपने देखना बंद करना चाहिए। मेरे बयान का गलत मतलब निकाला गया।' नितिन पटेल 29 फरवरी को मां उमिया मंदिर के शिलान्यास के दौरान को दिए गए अपने भाषण का जिक्र कर रहे थे। यहां उन्होंने अपने भाषण में कहा था, 'मैं मां के आशीर्वाद से यहां हूं। वरना सभी को पता है कि मैं एक तरफ हूं और बाकी सब दूसरी तरफ। मैं यहां मां उमिया (पाटीदारों की देवी) के आशीर्वाद की वजह से हूं और पाटीदार का खून मेरी रगों में बहता है।'

पार्टी के रवैये से नाराज हैं नितिन पटेल!

नितिन पटेल ने सदन में कहा कि उन्होंने जो कुछ भी कहा वह मंदिर कार्यप्रणाली को लेकर कहा था। हालांकि शिलान्यास के दौरान पटेल के इस बयान को सरकार और पार्टी के रवैये पर उनकी नाराजगी के तौर पर लिया गया। कई अखबारों और टेलिविजन न्यूज चैनलों ने भी दिखाया कि 24 फरवरी को 'नमस्ते ट्रंप' इवेंट के दौरान मोटेरा स्टेडियम में पीएम नरेंद्र मोदी ने नितिन पटेल का परिचय अमेरिकी राष्ट्रपति डोनाल्ड ट्रंप से नहीं कराया था जिससे वह खफा थे।

ऐसा अक्सर कहा जाता है कि गुजरात में पूर्व मुख्यमंत्री आनंदीबेन पटेल के रिप्लेसमेंट के लिए नितिन पटेल का नाम सबसे आगे था लेकिन आखिरी पलों में विजय रुपाणी बाजी जीत गए थे। इसके बाद से ही दोनों के बीच कई मुद्दों पर हल्की-फुल्की खटपट सामने आती रही है लेकिन हर हार सब कुछ शांत हो जाता और फिर एक स्माइल के साथ दोनों जनता के सामने आ जाते।

बीजेपी को देनी पड़ गई सफाई

बीजेपी ने ठुमर के बयान पर गंभीरता से लेते हुए बाद में एक बयान जारी किया। बीजेपी के प्रदेश अध्यक्ष जीतू वघानी ने कहा, 'नितिन भाई के बयान को कांग्रेस ने गलत समझा जो सत्ता में आने के लिए काफी बेचैन है। नितिनभाई के कहने का मतलब था कि पूरा विपक्ष एक तरफ है और वह अकेले मुंहतोड़ जवाब देते हुए उनका सामना कर रहे हैं।'

क्या है सदन का आंकड़ा?

बता दें कि 183 सदस्यीय विधानसभा में इस वक्त बीजेपी के पास 103 सीटें और कांग्रेस के पास 73 सीटे हैं। बहुमत का आंकड़ा 92 है। वहीं एनसीपी और आईएनडी के पास एक-एक सीटें हैं। इसके अलावा भारतीय ट्राइबल पार्टी के पास 2 सीटे हैं। बता दें कि 2017 विधानसभा चुनाव में बीजेपी ने 99 सीटें और कांग्रेस ने 80 सीटें जीती थीं लेकिन पिछले साल कांग्रेस के 4 विधायकों ने पार्टी छोड़कर बीजेपी जॉइन कर ली थी। उपचुनाव में चारों को जीती मिल गई जिसके बाद बीजेपी का विधानसभा में आंकड़ा बढ़कर 103 हो गया।

Next Story