गुजरात

Cyclone Biparjoy: बाढ़ से पशु को बचाने की कोशिश में पिता-पुत्र की मौत

Smriti Nigam
16 Jun 2023 1:13 PM GMT
Cyclone Biparjoy: बाढ़ से पशु को बचाने की कोशिश में पिता-पुत्र की मौत
x
भारत में बिपरजॉय तूफान का सबसे ज्यादा खामियाजा गुजरात राज्य को भुगतना पड़ा है.

भारत में बिपरजॉय तूफान का सबसे ज्यादा खामियाजा गुजरात राज्य को भुगतना पड़ा है. अब इसके चलते हुए बाढ़-बारिश के कारण एक पिता-पुत्र की मौत का मामला सामने आया है.

दोनों गड्ढे में फंसी अपनी बकरियों को बचाने की कोशिश कर रहे थे, लेकिन खुद ही जान गंवा बैठे.

भावनगर सहित गुजरात के कई हिस्सों में गुरुवार को काफी बारिश हुई क्योंकि चक्रवात ने कच्छ जिले में दस्तक दी।चक्रवाती तूफान बिपरजॉय गुजरात के तट से गुरुवार रात टकरा चुका है.

लैंडफॉल होने के बाद अब तूफान कमजोर होने लगा है. हालांकि, गुजरात के कई जिलों में तूफान के प्रभाव के कारण भारी बारिश हो रही है.

इस बीच भावनगर में एक पिता और पुत्र की मौत होने की जानकारी भी सामने आई है. दोनों ही बाढ़-बारिश के दौरान अपने पशुओं को बचाने की कोशिश कर रहे थे.

भावनगर:गुजरात के कई हिस्सों में चक्रवात बिपारजॉय के कारण भारी बारिश हुई, गुरुवार को भावनगर जिले में एक बाढ़ वाले खड्ड में फंसी अपनी बकरियों को बचाने की कोशिश करते हुए पिता और पुत्र के एक पशुपालक की मौत हो गई।

भावनगर सहित गुजरात के कई हिस्सों में गुरुवार को काफी बारिश हुई क्योंकि चक्रवात ने कच्छ जिले में दस्तक दी।

राजस्व अधिकारी एसएन वाला ने कहा कि सुबह से हो रही बारिश के बाद सीहोर शहर के पास भंडार गांव से गुजरने वाली खड्ड में पानी बहने लगा।

अचानक पानी आने से बकरियों का झुंड खड्ड में फंस गया। जानवरों को बचाने के लिए 55 वर्षीय रामजी परमार और उसका बेटा राकेश परमार (22) खड्ड में घुस गए।

हालांकि, वे पानी मे बह गए। । उनके शवों को कुछ दूर से निकाला गया था,श्री वाला ने कहा, 22 बकरियों और एक भेड़ की भी मौत हो गई।

अधिकारियों ने कहा कि राज्य में अन्यथा चक्रवात से संबंधित किसी मौत की सूचना नहीं है।

कलेक्टर अमित अरोड़ा ने कहा कि कच्छ जिले में, जो सबसे बुरी तरह प्रभावित क्षेत्र था, वहां किसी की मौत की खबर नहीं है।

कच्छ में अब तक चक्रवात से जुड़ी किसी भी घटना के कारण किसी की मौत नहीं हुई है। लगभग 80 किलोमीटर प्रति घंटे की रफ्तार से चलने वाली हवाओं के कारण कुछ पेड़ और बिजली के खंभे उखड़ गए।

तूफान के नुकसान के बारे में अब तक मिली जानकारी के मुताबिक गुजरात में करीब 22 लोग घायल हो गए हैं. 23 पशुओं की जान चली गई है.

524 पेड़ गिर गए हैं. कुछ जगहों पर बिजली के खंभे भी गिरे हैं. 940 गांवों की बिजली गुल हो गई है.

Next Story