गुजरात

गुजरात के मुख्यमंत्री ने 'प्रेम विवाह में माता-पिता की सहमति अनिवार्य' की

Smriti Nigam
1 Aug 2023 9:21 AM GMT
गुजरात के मुख्यमंत्री ने प्रेम विवाह में माता-पिता की सहमति अनिवार्य की
x
गुजरात के मुख्यमंत्री का कहना है कि उनकी सरकार एक प्रणाली लागू करने की संवैधानिक व्यवहार्यता पर विचार करेगी।

गुजरात के मुख्यमंत्री का कहना है कि उनकी सरकार एक प्रणाली लागू करने की संवैधानिक व्यवहार्यता पर विचार करेगी।

गुजरात: गुजरात के मुख्यमंत्री भूपेन्द्र पटेल का कहना है कि उनकी सरकार प्रेम विवाह में माता-पिता की सहमति की आवश्यकता वाली प्रणाली को लागू करने की संवैधानिक व्यवहार्यता पर विचार करेगी। उन्होंने यह बात गुजरात के मेहसाणा में पाटीदार समुदाय का प्रतिनिधित्व करने वाले सरदार पटेल ग्रुप द्वारा आयोजित कार्यक्रम को संबोधित करते हुए कही.

उन्होंने कहा,ऋषिकेश पटेल ने मुझसे कहा कि मैं लड़कियों के भागने की घटनाओं पर नए सिरे से गौर करूं और अध्ययन करूं कि क्या (प्रेम विवाह) में माता-पिता की (अनिवार्य) सहमति की संभावना है। अगर संविधान इसका समर्थन करता है तो हम इस संबंध में एक अध्ययन करेंगे और इसके लिए सर्वोत्तम परिणाम प्राप्त करने का प्रयास करेंगे।

कांग्रेस विधायक इमरान खेड़ावाला ने फैसले का समर्थन करते हुए कहा,ऐसे समय में जब प्रेम विवाह में माता-पिता की उपेक्षा की जाती है, सरकार प्रेम विवाह को लेकर एक विशिष्ट प्रणाली बनाने के बारे में सोच रही है जो संवैधानिक रूप से संभव हो।

2021 में, गुजरात सरकार ने गुजरात धर्म स्वतंत्रता अधिनियम में संशोधन किया, जिसमें विवाह के माध्यम से जबरन या धोखाधड़ी से धार्मिक रूपांतरण को अपराध घोषित किया गया, जिसमें 10 साल तक की जेल की सजा का प्रावधान था। फिर भी, उच्च न्यायालय ने अधिनियम की विशिष्ट धाराओं को निलंबित कर दिया, जिन्हें सर्वोच्च न्यायालय में चुनौतियों का सामना करना पड़ा, जहां मामला वर्तमान में लंबित है।

गुजरात के मुख्यमंत्री भूपेन्द्र पटेल का कहना है कि उनकी सरकार प्रेम विवाह में माता-पिता की सहमति की आवश्यकता वाली प्रणाली को लागू करने की संवैधानिक व्यवहार्यता पर विचार करेगी। उन्होंने यह बात गुजरात के मेहसाणा में पाटीदार समुदाय का प्रतिनिधित्व करने वाले सरदार पटेल ग्रुप द्वारा आयोजित कार्यक्रम को संबोधित करते हुए कही.

Next Story