गुजरात

गुजरात: होटल व्यवसायी की पिटाई से दलित युवक की मौत,जातिवादी गुंडों की गिरफ्तारी की मांग

Anshika
10 Jun 2023 2:21 PM GMT
गुजरात: होटल व्यवसायी की पिटाई से दलित युवक की मौत,जातिवादी गुंडों की गिरफ्तारी की मांग
x
पीड़ित का परिवार और उसके समुदाय के सदस्य अपराधियों की तत्काल गिरफ्तारी की मांग को लेकर विरोध प्रदर्शन करेंगे.

पीड़ित का परिवार और उसके समुदाय के सदस्य अपराधियों की तत्काल गिरफ्तारी की मांग को लेकर विरोध प्रदर्शन करेंगे.

गुजरात के महिसागर जिले में कथित तौर पर ऊंची जाति के एक होटल मालिक और उसके साथी द्वारा कथित तौर पर पिटाई किए जाने के बाद एक दलित व्यक्ति की मौत हो गई।

बकोर पुलिस थाने के एक अधिकारी ने बताया कि पीड़ित राजू वनकर (45) की शुक्रवार रात वड़ोदरा शहर के एक सरकारी अस्पताल में इलाज के दौरान मौत हो गई।

दलित नेता और कांग्रेस विधायक जिग्नेश मेवाणी ने आरोपी को तत्काल गिरफ्तार करने की मांग की, जिसे उन्होंने "जातिवादी गुंडे" कहा और विरोध प्रदर्शन की चेतावनी दी।

प्रथम सूचना रिपोर्ट (एफआईआर) के अनुसार, एक ऑटोरिक्शा चालक वनकर 7 जून को होटल में खाना खाने गया था। भोजन के बाद, उसने होटल के कर्मचारियों से घर ले जाने के लिए खाना पैक करने के लिए भी कहा।

हालांकि, जब उन्होंने होटल मालिक के सामने उनके लिए पैक किए गए भोजन की मात्रा के बारे में यह कहते हुए आपत्ति जताई कि यह उनके द्वारा भुगतान किए गए भोजन से कम है, तो दोनों आरोपियों ने उनके साथ बहस शुरू कर दी और उन्हें जातिसूचक गालियां दीं। पुलिस अधिकारी ने कहा कि इसके बाद उन्होंने उसकी पिटाई की, जिससे वह बुरी तरह घायल हो गया।

पीड़ित घर लौटा और परिजनों को घटना के बारे में बताया। देर रात उसके पेट में तेज दर्द की शिकायत होने लगी। उन्होंने कहा कि उनकी पत्नी ने एक एम्बुलेंस बुलाई और उन्हें महिसागर के एक अस्पताल में ले गई।

बाद में उन्हें पंचमहल जिले के गोधरा के एक अस्पताल में स्थानांतरित कर दिया गया, जहां से उन्हें वड़ोदरा के एसएसजी अस्पताल ले जाया गया। पुलिस अधिकारियों ने कहा कि वहां उनका ऑपरेशन किया गया, लेकिन बाद में उन्होंने दम तोड़ दिया।

दोनों आरोपियों के खिलाफ भारतीय दंड संहिता की धारा 323 (स्वेच्छा से चोट पहुंचाना), 504 (किसी को भड़काने के लिए जानबूझकर अपमान करना), 506 (2) (आपराधिक धमकी), और 114 (अपराध किए जाने पर उकसाने वाला) के तहत मामला दर्ज किया गया था। IPC) और साथ ही अनुसूचित जाति और अनुसूचित जनजाति (अत्याचार निवारण) अधिनियम के प्रासंगिक प्रावधान। उसकी मौत के बाद पुलिस ने हत्या से संबंधित आईपीसी की धारा 302 जोड़ी है।

विधायक मेवाणी ने दलित व्यक्ति की मौत पर विरोध प्रदर्शन का आह्वान किया और आरोप लगाया कि पीड़ित की मौत जातिवादी गुंडों द्वारा पीटे जाने के बाद हुई, जिससे उसका जिगर खराब हो गया।

विधायक ने कहा कि पीड़िता के परिवार और उसके समुदाय के सदस्य अपराधियों की तत्काल गिरफ्तारी की मांग को लेकर विरोध प्रदर्शन करेंगे, उन्होंने कहा कि जब तक दोनों आरोपियों को गिरफ्तार नहीं किया जाता तब तक मृतक के शरीर को स्वीकार नहीं किया जाएगा।

Next Story