गुजरात

गुजरात का नवसारी सबसे ज्यादा प्रभावित, मुंबई रेड अलर्ट पर

Smriti Nigam
28 July 2023 4:45 AM GMT
गुजरात का नवसारी सबसे ज्यादा प्रभावित, मुंबई रेड अलर्ट पर
x
गुजरात के नवसारी में लगातार बारिश का दौर जारी है. इस बीच, महाराष्ट्र के कई हिस्सों में स्कूल बंद कर दिए गए।

गुजरात के नवसारी में लगातार बारिश का दौर जारी है. इस बीच, महाराष्ट्र के कई हिस्सों में स्कूल बंद कर दिए गए।

मुंबई: गुजरात का नवसारी राज्य में लगातार हो रही बारिश से सबसे ज्यादा प्रभावित जिलों में से एक बना हुआ है। इस बीच राज्य सरकार ने भयावह स्थिति को देखते हुए राज्य में रेड अलर्ट जारी कर दिया है.

कल रात से शहर में 12 इंच बारिश दर्ज की गई और निचले रिहायशी इलाकों में पानी भर गया। नवसारी के साथ-साथ नजदीकी जिले डांग में भी भारी बारिश हुई, जिसके कारण पूर्णा, अंबिका और कावेरी तीनों नदियां अपनी सीमाओं से ऊपर बह गईं।

नवसारी में हालात बाढ़ जैसे हैं और इससे और अधिक समस्या पैदा होने की आशंका है क्योंकि बारिश रुक नहीं रही है बल्कि लगातार हो रही है.

महाराष्ट्र का मौसम

समस्या महाराष्ट्र में भी ऐसी ही है जहां राज्य की राजधानी में रेड अलर्ट जारी किया गया है। राज्य के लगभग सभी हिस्सों में तूफानी बारिश हो रही है, जिससे लोगों का दैनिक जीवन अस्त-व्यस्त हो गया है और भारी परेशानी का सामना करना पड़ रहा है। महाराष्ट्र में भारी बारिश के कारण, लोगों के पास काम पर जाने के लिए परेशानियों के बीच यात्रा करने या घर से काम चुनने के अलावा कोई विकल्प नहीं बचा है।

भारी बारिश का असर निचले या उपनगरीय इलाकों में देखा जा सकता है, जहां भारी बाढ़ आ गई है, जिससे सड़कों पर पानी भर गया है और छतें टपक रही हैं।

मुंबई, ठाणे, पालघर में स्कूल, कॉलेज बंद

मुंबई के उपनगर पालघर और ठाणे जैसे इलाकों में बाढ़ आ गई और सड़कें जलमग्न हो गईं। स्थिति के कारण, राज्य प्रशासन ने आज मुंबई, ठाणे और पालघर में स्कूलों को बंद करने की घोषणा की। लगातार हो रही बारिश के कारण स्कूलों में लॉकडाउन बढ़ने की आशंका है.

महाराष्ट्र के वीरभा और कोंकण जैसे कई जिलों में बारिश की तीव्रता अधिक देखी गई। स्थिति ने मौसम विभाग को अलर्ट जारी करने के लिए मजबूर कर दिया। स्थानीय लोगों को सुरक्षित स्थानों तक पहुंचाने में मदद के लिए राज्य में बचाव अभियान जारी है।

इस बीच कोंकण, रायगढ़ और रत्नागिरी में तूफान की चेतावनी के साथ ऑरेंज अलर्ट जारी किया गया है. प्रशासन ने पहले पुणे, अमरावती, कोल्हापुर, विदर्भ के अकोला, चंद्रपुर, बुलढाणा, नागपुर, गढ़चिरौली वर्धा, यवतमाल और वाशिम जिलों के लिए येलो अलर्ट जारी किया था।

Next Story