गुजरात

गृहमंत्री अमित शाह ने दिया इस बड़े पद से इस्तीफा, 2014 से संभाल रहे थे जिम्‍मेदारी

Special Coverage News
28 Sep 2019 4:13 PM GMT
गृहमंत्री अमित शाह ने दिया इस बड़े पद से इस्तीफा, 2014 से संभाल रहे थे जिम्‍मेदारी
x
अमित शाह ने सुप्रीम कोर्ट और जस्टिस लोढ़ा कमिटी की सिफारिशों को ध्‍यान में रखते हुए पद से इस्‍तीफा दिया है.

केंद्रीय गृह मंत्री अमित शाह (Amit Shah) ने शनिवार को गुजरात क्रिकेट एसोसिएशन (Gujarat Cricket Association) का अध्‍यक्ष पद छोड़ दिया. इसके चलते अब यह पद खाली हो गया है. टाइम्‍स ऑफ इंडिया की रिपोर्ट के अनुसार, माना जा रहा है कि उनकी जगह किसी नए अध्‍यक्ष को चुने जाने में अभी वक्‍त लग सकता है. अमित शाह 2014 में जीसीए के अध्‍यक्ष बने थे. उन्‍होंने गुजरात के तत्‍कालीन मुख्‍यमंत्री और वर्तमान प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी (Narendra Modi) की जगह ली थी. मोदी ने पीएम पद संभालने के लिए जीसीए अध्‍यक्ष पद से इस्‍तीफा दे दिया था. अमित शाह ने सुप्रीम कोर्ट और जस्टिस लोढ़ा कमिटी की सिफारिशों को ध्‍यान में रखते हुए पद से इस्‍तीफा दिया है. लोढ़ा कमिटी की सिफारिशों के अनुसार कोई मंत्री या सरकारी कर्मचारी एसोसिएशन में पद नहीं संभाल सकता.

जीसीए उपाध्‍यक्ष का भी इस्‍तीफा

जीसीए के उपाध्‍यक्ष परिमल नाथवानी ने भी अपने पद से इस्‍तीफा दे दिया है. उनके बेटे धनराज ने अब यह जिम्‍मेदारी संभाली है. माना जा रहा है परिमल नाथवानी गुजरात क्रिकेट के नए अध्‍यक्ष बन सकते हैं. सरदार पटेल स्‍टेडियम के नवनिर्माण की पूरी जिम्‍मेदारी उन्‍हीं पर थी.

शाह के अध्‍यक्ष रहते शुरू हुआ सरदार पटेल स्‍टेडियम का नवनिर्माण

शाह के अध्‍यक्ष रहते अहमदाबाद के मोटेरा स्थित सरदार पटेल स्‍टेडियम को नए सिरे से बनाने का काम शुरू किया. यह काम लगभग पूरा होने को है. कुछ महीनों में आधिकारिक रूप से इसे खोल दिया जाएगा और यहां पर मैच खेले जा सकेंगे. सरदार पटेल दुनिया का सबसे बड़ा क्रिकेट स्‍टेडियम होगा. इस स्टेडियम में 1.10 लाख लोग बैठ सकेंगे. इससे पहले इसकी दर्शक क्षमता 50 हजार थी और इसे 1982 में बनाया गया था. इसे दोबारा बनाने के लिए 2017 में काम शुरू हुआ था और पुराने निर्माण को हटाने में ही 9 महीने लग गए थे.

सरदार पटेल स्‍टेडियम में हुए कई कमाल

इस स्‍टेडियम में भारतीय क्रिकेट के कई अहम कारनामे हुए हैं. इनमें 1987 में सुनील गावस्‍कर के टेस्‍ट में 10 हजार रन, 1994 में कपिल देव के टेस्‍ट में 434 विकेट, 1999 में सचिन तेंदुलकर की टेस्‍ट मैच में डबल सेंचुरी और 2011 वर्ल्‍ड कप में भारतीय टीम की ऑस्‍ट्रेलिया पर जीत शामिल है.

Tags
Special Coverage News

Special Coverage News

    Next Story