Home > Archived > गुजरात चुनाव: राहुल गांधी से नहीं मिले जिग्नेश मेवानी, मुलाकात से पहले रखी ये शर्त

गुजरात चुनाव: राहुल गांधी से नहीं मिले जिग्नेश मेवानी, मुलाकात से पहले रखी ये शर्त

एक तरफ जहां पाटीदार आरक्षण आंदोलन के नेता हार्दिक पटेल के साथ समझौता अटक गया है वहीं आज गुजरात के दलित नेता जिग्नेश मेवानी ने राहुल गांधी से मुलाकात को लेकर...

 Vikas Kumar |  31 Oct 2017 11:00 AM GMT  |  गुजरात

गुजरात चुनाव: राहुल गांधी से नहीं मिले जिग्नेश मेवानी, मुलाकात से पहले रखी ये शर्त

गुजरात : गुजरात विधानसभा चुनाव के तारीखों की घोषणा के बाद सभी पार्टियों ने चुनाव में पूरी ताकत झोंक दी है। वहीं जातिगत समीकरणों के सहारे चुनाव के मैदान में उतर चुकी कांग्रेस के सामने बड़ी मुश्किल खड़ी हो गई है। एक तरफ जहां पाटीदार आरक्षण आंदोलन के नेता हार्दिक पटेल के साथ समझौता अटक गया है वहीं आज गुजरात के दलित नेता जिग्नेश मेवानी ने राहुल गांधी से मुलाकात करने से इंकार कर दिया है।

गुजरात चुनाव में कांग्रेस अब बीजेपी के खिलाफ विरोधी को एकजुट करने की कोशिश में लगी हुई है। एक तरफ राज्य में बड़े ओबीसी नेता अल्पेश ठाकोर ने कांग्रेस का दामन थाम लिया है वहीं कांग्रेस पार्टी ने जिग्नेश मेवानी पर नजर जमाई हुई है ताकि दलित वोटों को अपने पक्ष में किया जा सके।

आज सुबह से चर्चा थी कि राहुल गांधी आगे की रणनीति को लेकर जिग्नेश से मुलाकात करेंगे लेकिन ताजा घटनाक्रम के मुताबिक मुलाकात बाद में संभव है। आज जिग्नेश मेवानी की कांग्रेस उपाध्यक्ष राहुल गांधी से मुलाकात नहीं हुई है।

दरअसल जिग्नेश ने अपने फेसबुक अकाउंट पर एक पोस्ट लिखते हुए जानकारी दी है कि कोई भी मुलाकात चोरी छिपे नहीं होगी। इसके साथ ही उन्होंने कांग्रेस से दलितों के मुद्दे पर अपना रुख साफ करने के लिए कहा है। उनकी इस बात का यही मतलब निकाला जा रहा है कि हार्दिक पटेल की तरह उन्होंने भी राहुल गांधी से मिलने से पहले शर्त रख दी है।

गौरतलब है कि आज राहुल गांधी और जिग्नेश की होनी वाली यह मुलाकात काफी अहम मानी जा रही थी। गुजरात में 7 फीसदी दलित हैं और हाल ही में दलितों के साथ हुई घटना के बाद से दलित समुदाय में काफी नाराजगी है। कांग्रेस इस गुस्से को विधानसभा चुनाव में भुनाना चाहती है।

बता दें हार्दिक पटेल अल्टीमेटम दे रहे हैं कि कांग्रेस अगर जल्द ही पाटीदारों के लिए आरक्षण के लिए कोई रोडमैप नहीं तैयार करती है तो वह गुजरात में राहुल गांधी का भी विरोध शुरू कर देंगे। अब सबकी नजर इस बात पर है कि आख‍िर कांग्रेस इस दोनों मुख्य मसले पर क्या रुख अपनाती है और कांग्रेस के रुख के बाद हार्दिक पटेल और जिग्नेश मेवानी क्या कदम उठाते हैं?

Tags:    
स्पेशल कवरेज न्यूज़ से जुड़े अन्य अपडेट लगातार हासिल करने के लिए हमें न्यूज़ ऐप और फेसबुक पर ज्वॉइन करें, ट्विटर पर फॉलो करे...
Share it
Top