गुजरात

गुजरात में भाजपा के पहले मुख्यमंत्री बने केशु भाई पटेल का निधन

Shiv Kumar Mishra
29 Oct 2020 7:54 AM GMT
गुजरात में भाजपा के पहले मुख्यमंत्री बने केशु भाई पटेल का निधन
x
गुजरात के पूर्व सीएम केशुभाई पटेल नही रहे

गुजरात के पूर्व मुख्यमंत्री और दिग्गज नेता केशुभाई पटेल का निधन हो गया। केशुभाई की उम्र 92 वर्ष थी। गुरुवार सुबह सांस लेने में दिक्कत होने के बाद उन्हें अस्पताल ले जाया गया, जहां उनने अंतिम सांस ली।

कुछ वक्त पहले ही केशुभाई पटेल कोरोना वायरस से पॉजिटिव पाए गए थे, हालाकि उन्होंने कोरोना को मात दे दी थी। हालाकि केशुभाई के बेटे के मुताबिक, कोरोना को मात देने के बाद भी उनकी तबीयत लगातार बिगड़ती जा रही थी। सांस लेने में तकलीफ होने के बाद जब उन्हें अस्पताल ले जाया गया, तब इलाज में उन्होंने कोई रिस्पॉन्ड नहीं किया था।

गुजरात में भाजपा के पहले मुख्यमंत्री बने

राज्य में भाजपा की ओर से पहले सीएम भी केशुभाई पटेल ही थे। केशुभाई ने दो बार गुजरात के मुख्यमंत्री का पद संभाला था, वो 1995 और 1998 में राज्य के मुख्यमंत्री बने थे। हालांकि, दोनों बार केशुभाई अपने कार्यकाल को पूरा नहीं कर पाए थे। 2001 में उन्हें पद से इस्तीफा देना पड़ा था। 2001 में मुख्यमंत्री पद से इस्तीफा देने के बाद ही नरेंद्र मोदी गुजरात के मुख्यमंत्री बने थे और 2014 तक राज्य में सत्ता के केंद्र में रहे।

प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने भी केशुभाई पटेल के साथ लंबे वक्त तक काम किया। नरेंद्र मोदी अक्सर केशुभाई पटेल का आशीर्वाद लेने के लिए जाते थे। काबिलेगौर हो कि केशुभाई गुजरात के उपमुख्यमंत्री भी रह चुके थे।

केशुभाई पटेल का जन्म जूनागढ़ में 24 जुलाई 1928 को हुआ था, काफी कम उम्र में ही उन्होंने राष्ट्रीय स्वयंसेवक संघ ज्वाइन कर लिया था। जिसके बाद जनसंघ और फिर बीजेपी के साथ लंबे वक्त तक रहे। केशुभाई पटेल की गिनती गुजरात में भारतीय जनता पार्टी के दिग्गज नेताओं में होती रही है।

बीजेपी में अनबन होने के कारण केशुभाई पटेल ने 2012 में अपनी नई पार्टी बनाई थी, जिसका नाम गुजरात परिवर्तन पार्टी रखा था। हालांकि, 2014 में केशुभाई पटेल ने अपनी पार्टी का विलय फिर से बीजेपी में कर दिया था।

Next Story