गुजरात

प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी के सरनेम पर टिप्पणी का मामला: गुजरात हाई कोर्ट के आदेश से राहुल गांधी की बढ़ी मुश्किल, कांग्रेस बोली लोकतंत्र की हत्या!

रमेश शर्मा
7 July 2023 8:13 AM GMT
प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी के सरनेम पर टिप्पणी का मामला: गुजरात हाई कोर्ट के आदेश से राहुल गांधी की बढ़ी मुश्किल, कांग्रेस बोली लोकतंत्र की हत्या!
x
Rahul Gandhi's trouble increased due to Gujarat High Court's order, Congress said murder of democracy

कांग्रेस के नेता राहुल गांधी द्वारा प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी के सरनेम के मामले में टिप्पणी करने के बाद से ही उन्हें परेशानियों का सामना करना पड़ रहा है। राहुल गांधी द्वारा की गई इस टिप्पणी के चलते हैं उनकी संसद की सदस्यता समाप्त हो गई थी इसके साथ ही उन्हें सरकारी आवास से भी बेदखल होना पड़ा था।

गुजरात की एक निचली अदालत द्वारा राहुल गांधी को आपराधिक मानहानि के मामले में सुनाई गई सजा के विपरीत गांधी द्वारा हाईकोर्ट में सजा के खिलाफ याचिका दायर की थी जिसे आज गुजरात हाईकोर्ट ने खारिज कर दिया। जिसके बाद से ही अब कांग्रेस इस मामले में कई तरह के बयान देकर इसे लोकतंत्र की हत्या बता रही है।

इसके अलावा कांग्रेस गुजरात हाई कोर्ट द्वारा दिए गए निर्णय पर भी वैधानिक प्रतिक्रिया नहीं जाने पर विचार कर रही है। दोपहर तीन बजे कांग्रेस इस मामले में एक पत्रकार वार्ता का आयोजन कर रही है। राजस्थान में भी अब कांग्रेस में रोश व्याप्त है। राजस्थान के मंत्री गोविंद मेघवाल ने कहा है कि अगर राहुल गांधी को एक दिन भी जेल भेजा गया तो लाखों-करोड़ों कांग्रेस कार्यकर्ता जेल भर देंगे। राजस्थान प्रदेश कांग्रेस के अध्यक्ष गोविंद सिंह डोटासरा अपनी टिप्पणी करते हुए अभिव्यक्ति दी है।

इस के अलावा गुजरात हाईकोर्ट के फैसले पर कर्नाटक के उपमुख्यमंत्री डी.के. शिवकुमार ने कहा कि यह बहुत दुर्भाग्यपूर्ण है कि न्याय नहीं मिला। ये लोकतंत्र की हत्या है। मगर फिर भी पूरा देश और विपक्ष राहुल जी के साथ खड़ा है। वहीं कांग्रेस का शीर्ष नेतृत्व अभी कोर्ट के आदेश का अवलोकन कर रहा है जिसके बाद ही अपनी भूमिका सामने लाएगा।

वहीं, कांग्रेस नेता जयराम रमेश ने कहा कि राहुल की संसद से अयोग्यता पर गुजरात हाईकोर्ट की एकल पीठ का फैसला हमारे संज्ञान में आया है। माननीय न्यायाधीश के तर्कों का अध्ययन किया जा रहा है, जैसा कि होना चाहिए। डॉ. अभिषेक मनु सिंघवी दोपहर 3 बजे मीडिया से इस पर विस्तार से चर्चा करेंगे। हाईकोर्ट के फैसले ने इस मामले को आगे ले जाने के हमारे संकल्प को दोगुना किया है।

कुल मिलाकर गुजरात हाईकोर्ट का आदेश आने के बाद राजनीतिक गतिविधियां जोर शोर से चर्चाओं में है। कुछ नेताओं का मानना है कि राहुल गांधी को जेल जाना पड़ा तो लोगों के सामने राहुल गांधी के प्रति संस्कृति सहानुभूति मिलेगी। देखने वाली बात यह होगी कि कांग्रेस का और खुद राहुल गांधी का अगला कदम क्या होगा!

Next Story