गुजरात

गुजरात: जूनागढ़ में दरगाह हटाने के नोटिस पर बवाल? उपद्रवियों ने वाहनों में लगाई आग, DSP समेत 4 पुलिसकर्मी घायल 1 की मौत

Arun Mishra
17 Jun 2023 5:09 AM GMT
गुजरात: जूनागढ़ में दरगाह हटाने के नोटिस पर बवाल? उपद्रवियों ने वाहनों में लगाई आग, DSP समेत 4 पुलिसकर्मी घायल 1 की मौत
x
जूनागढ़ पुलिस के मुताबिक, 174 लोगों को राउंड अप किया गया है. 6 टीमें बनाई गई हैं.

गुजरात के जूनागढ़ में अतिक्रमण विरोधी अभियान के तहत एक दरगाह को हटाने के नोटिस पर बवाल हो गया है। गुस्साए लोगों ने पुलिस टीम पर पथराव कर दिया, जिसमें डीएसपी समेत चार पुलिसकर्मी घायल हो गए हैं। पुलिस का कहना है कि पथराव के चलते एक व्यक्ति की मौत हुई है। पुलिस घटना की जांच कर रही है और सीसीटीवी फुटेज से दंगाईयों की पहचान की जा रही है।

दरअसल, बीती शाम अवैध निर्माण को हटाने का नोटिस देने पहुंची नगर निगम की टीम पर भीड़ ने हमला कर दिया. सड़क पर अवैध दरगाह (Illegal Dargah) का नोटिस था जिसे 5 दिन में खाली करने को कहा गया था. उपद्रवियों के हमले में एक DSP समेत 4 पुलिसवाले घायल हो गए हैं. लोगों पर काबू पाने के लिए पुलिस ने लाठी चार्ज किया. बता दें कि सड़क पर दरगाह का अवैध निर्माण है. अतिक्रमण के खिलाफ नोटिस दिया गया था. नोटिस लगाते ही भीड़ जमा हो गई. देखते ही देखते मौके पर हिंसक भीड़ जमा हो गई. फिर उपद्रवियों ने गाड़ियों को जला दिया. उपद्रवियों के निशाने पर पुलिसकर्मी भी आ गए. भीड़ ने पुलिसकर्मियों पर हमला कर दिया.

क्या है मामला

दरअसल जूनागढ़ में मजेवड़ी गेट के सामने रास्ते के बीचोबीच एक दरगाह बनी है. इसे हटाने के लिए महानगर पालिका की ओर से सीनियर टाउन प्लानर ने एक नोटिस जारी किया था. नोटिस में लिखा गया था कि ये धार्मिक स्थल अवैध तरीके से बनाया गया है. पांच दिनों के अंदर ये धार्मिक स्थल के कानूनी तौर पर सही होने के सबूत पेश किए जाए वरना ये धार्मिक स्थल तोड़ा जाएगा और इसका खर्च आपको देना होगा. धार्मिक स्थल (दरगाह) के डिमोलेशन का नोटिस लगाने महानगर पालिका के अधिकारी पहुंचे थे. नोटिस पढ़ते ही असमाजिक तत्व इकठ्ठा हो गए और नारे लगाने लगे. पुलिस ने जब उन्हें रोकने की कोशिश की तो वो हमलावर हो गए.

घटना को राज्य के गृह विभाग ने गंभीरता से लिया है और पुलिस के आला अधिकारी हालात पर नजर रख रहे हैं। घटना के वीडियो फुटेज खंगाले जा रहे हैं और आरोपियों की पहचान की जा रही है। जूनागढ़ पुलिस के मुताबिक, 174 लोगों को राउंड अप किया गया है. 6 टीमें बनाई गई हैं. एक नागरिक की पत्थर लगने से मौत हुई है. 5 टियर गैस के गोले इस्तेमाल हुए. सभी संलिप्त लोगों को गिरफ्तार किया जाएगा. उनकी पहचान की जा रही है.

Next Story