Top
Home > राज्य > हरियाणा > चंडीगढ़ > पंचायत चुनाव में पिछड़ा वर्ग को बड़ी सौगात

पंचायत चुनाव में पिछड़ा वर्ग को बड़ी सौगात

अब पंचायत चुनाव में पिछड़े वर्ग को सीधा लाभ मिलेगा।

 Shiv Kumar Mishra |  15 Aug 2020 4:11 AM GMT  |  चंडीगढ़

पंचायत चुनाव में पिछड़ा वर्ग को बड़ी सौगात
x

हरियाणा में सरकार ने पिछड़े वर्ग को बड़ी सौगात दी है। कैबिनेट की बैठक में बीसीए वर्ग को पंचायत चुनाव में आठ फीसदी भागीदारी देने के फैसले पर मुहर लग गई है। अब विधानसभा में इसे पारित करवाया जाएगा। बीसी बी वर्ग को पंचायत चुनाव में लाभ मिलता है, लेकिन बीसीए वर्ग को लाभ नहीं मिल रहा था, अब पंचायत चुनाव में पिछड़े वर्ग को सीधा लाभ मिलेगा।

हरियाणा मत्रिमंडल की बैठक में पिछड़े वर्ग के लोगों के लिए पंचायतों में भागीदारी सुनश्चित करने के लिए वर्षों पुरानी मांग को स्वीकार करते हुए आठ प्रतिशत सरपंच पद की सीट आरक्षित करने पर पिछड़ा वर्ग आयोग के प्रतिनिधियों ने मुख्यंत्री मनोहर लाल, हरियाणा मंत्रिमंडल सदस्यगण व विधायकगणों का आभार व्यक्त किया है।

हरियाणा पिछड़ा वर्ग आयोग के पूर्व चेयरमैन सतबीर वर्मा ने बताया कि पिछले दिनों विधायक दल की बैठक में डिप्टी स्पीकर रणबीर सिंह गंगवा ने मुख्यमंत्री मनोहर लाल और भाजपा के सभी विधायकों के साथ विचार-विमर्श कर यह बात रखी थी कि जब से हरियाणा प्रदेश का निर्माण हुआ और पंचायती राज संस्थाओं में पिछड़े वर्ग के लोगों के लिए चेयर रिजर्व नहीं की गई। हालांकि अनुसूचित जाति और जनजाति के लोगों के लिए इस प्रकार का प्रावधान पहले से ही था।

बैठक में डिप्टी स्पीकर ने यह मामला उठाते हुए कहा था कि पिछड़े वर्ग के लोगों के सामाजिक-आर्थिक विकास के लिए पंचायत में सरपंच सीट आरक्षित करना बेहद जरूरी है। इस निर्णय से पिछड़ा वर्ग में समरसता, समानता, स्वाभिमान स्वरूप अग्रसर होगा। रणबीर सिंह गंगवा ने इससे पूर्व भी आउटसोर्सिंग पॉलिसी के तहत की जाने वाली भर्तियों में पिछड़े वर्ग के लोगों की भागीदारी की आवाज विधान सभा में उठाई थी, जो कि मुख्यमंत्री मनोहर लाल ने स्वीकार कर महत्वपूर्ण निर्णय लिया था, इस नीति के लागू होने से पिछड़ा वर्ग के नौजवानों को रोजगार मिला। जबकि कई दशकों से हरियाणा प्रदेश में विभिन्न दलो की सरकार रही लेकिन इस और किसी नेता का ध्यान नहीं रहा।

उन्होंने कहा कि भाजपा ने हरियाणा प्रदेश के सभी पिछड़े वर्ग के लोगों को सम्मान देने के लिए सरकार में इस वर्ग से रणबीर सिंह गंगवा को डिप्टी स्पीकर व रामचंद्र जांगड़ा को देश की सबसे बड़ी पंचायत में भेज कर सांसद बनने का अवसर दिया है। इसके लिए सारा समाज भाजपा का आभारी है। पूर्व चेयरमैन सतबीर वर्मा ने आगे कहा कि जल्द ही करोना महामारी के प्रकोप खत्म होने पर डिप्टी स्पीकर रणबीर सिंह गंगवा की अध्यक्षता में राज्य स्तरीय सम्मान समारोह का आयोजन कर पिछड़ा वर्ग के कल्याण के लिए लिए गए ऐतिहासिक निर्णयों के लिए मुख्यमंत्री मनोहर लाल व समस्त मंत्री मण्डल का आभार व्यक्त किया जाएगा। इसके लिए जल्द ही प्रदेश के विभन्न पिछड़े वर्ग के संगठन के प्रतिनिधियों से रायशुमारी की जा रही हैं।

Tags:    
स्पेशल कवरेज न्यूज़ से जुड़े अन्य अपडेट लगातार हासिल करने के लिए हमें न्यूज़ ऐप और फेसबुक पर ज्वॉइन करें, ट्विटर, Telegram पर फॉलो करे...
Next Story
Share it