Top
Home > राज्य > हरियाणा > चंडीगढ़ > हरियाणा में जेजेपी और आम आदमी पार्टी का हुआ गठबंधन

हरियाणा में जेजेपी और आम आदमी पार्टी का हुआ गठबंधन

 Special Coverage News |  13 April 2019 2:23 AM GMT  |  दिल्ली

हरियाणा में जेजेपी और आम आदमी पार्टी का हुआ गठबंधन
x

चंडीगढ़ (जग मोहन ठाकन ) : हरियाणा में लोकसभा चुनावों के लिए जननायक जनता पार्टी(जेजेपी) और आम आदमी पार्टी (आप)का गठबंधन हो गया है। जेजेपी हरियाणा में 7 लोकसभा और आप 3 लोकसभा सीटों पर मिल कर चुनाव लड़ेगी। इसकी औपचारिक घोषणा शुक्रवार को नई दिल्ली के कांस्टीस्टूयशन क्लब में जेजेपी और आप की संयुक्त पत्रकार वार्ता में किया गया। संयुक्त पत्रकार वार्ता में जेजेपी के प्रदेशाध्यक्ष सरदार निशान सिंह, पार्टी के राष्ट्रीय महासचिव डा. केसी बांगड़, हिसार से सांसद दुष्यंत चौटाला, दिल्ली सरकार के मंत्री व आप के हरियाणा मामलों के प्रभारी गोपाल राय, हरियाणा के प्रदेशाध्यक्ष नवीन जयहिंद व आप के राज्यसभा सांसद सुशीला गुप्ता मौजूद रहे।

सांसद दुष्यंत चौटाला ने गठबंधन की औपचारिक घोषणा करते हुए कहा कि हरियाणा में कांग्रेस व भाजपा को पराजित करने के लिए दोनों दल साथ आएं हैं और प्रदेश में कांग्रेस व भाजपा का सूपड़ा साफ कर युवा और नई राजनीति की नींव रखेंगे। उन्होंने कहा कि अरविंद केजरीवाल जी मेरे बड़े भाई समान हैं और दोनों मिलकर प्रदेश में राजनैतिक परिवर्तन लाएंगे। नई दिल्ली में केजरीवाल सरकार शिक्षा, स्वास्थ्य के क्षेत्र में अच्छा काम किया और इसे आगे बढ़ाते हुए अब हरियाणा में युवाओं के साथ मिलकर शिक्षा, स्वास्थ्य और युवाओं के लिए रोजगार देने की दिशा में प्रतिबद्धता से काम करेंगे। युवा सांसद दुष्यंत ने कहा कि हरियाणा में कांग्रेस व भाजपा को हराने के लिए नया गठबंधन पूरी तरह से सक्षम है और भाजपा का एक मात्र व श्रेष्ठ विकल्प है। उन्होंने कहा कि पिछले चुनाव में जब हम साथ थे तो इनेलो को करीबन 24 प्रतिशत व आप को करीबन 5 प्रतिशत मत मिले थे। अब जेजेपी व आप मिल गए हैं जो भाजपा को हराने में पूरी तरह से सक्षम हैं। उन्होंने कहा कि हम लंबे समय तक साथ मिलकर काम करेंगे और चंडीगढ़, दिल्ली सहित अन्य राज्यों में जेजेपी लोकसभा चुनावों में सहयोग करेगी।

सीटों से बंटवारे के सवाल पर दुष्यंत ने कहा कि इस मुद्दे पर एक कॉडिनेशन कमेटी काम करेगी ओर 72 घंटों से पहले प्रदेश की सभी सीटों पर टिकट का बटवारा कर देगी।

दिल्ली सरकार में मंत्री व हरियाणा के प्रभारी गोपाल राय ने इस अवसर पर कहा कि केवल पांच माह पहले जेजेपी का जन्म हुआ था और जींद उपचुनाव में जेजेपी और आप ने मिलकर साबित कर दिया कि भाजपा को हराने में केवल गठबंधन ही सक्षम है और कांग्रेस में भाजपा को हराने का दम नहीं। कांग्रेस के वरिष्ठ नेता सिपहसालार व राहुल के करीबी रणदीप सुरजेवाला जींद उपचुनाव में अपनी जमानत भी मुश्किल से बचा पाए थे। इस चुनावों के परिणामों से यह साबित हो गया कि हरियाणा के युवाओं में कुछ और ही चल रहा है और वह हर कीमत पर प्रदेश की राजनीति में बदलाव चाहता है। सत्ता के दुरूपयोग, झूठे दिखावे, लूट-खसोट की परम्परागत राजनीति, से युवा मुक्ति चाहते हैं और प्रदेश के युवा नई राजनीति की नींव रखने को आतुर हैं। उन्होंने कहा कि गठबंधन की इस मशाल को हाथों में थाम कर प्रदेश के लोग हरियाणा को आगे बढ़ाएंगे।

सांसद दुष्यंत चौटाला ने जेजेपी व आप के गठबंधन को आम-जन का गठबंधन करार दिया। उन्होंने कहा कि अब झाडू व चप्पल मिल कर प्रदेश की राजनीति में आई गंदगी और कांटों को दूर करेंगे और शिक्षित, स्वास्थ, सुरक्षित और रोजगार-परक हरियाणा बनाएंगे। उन्होंने कहा कि प्रदेश के 45 वर्ष से कम आयु के 56 प्रतिशत मतदाता युवा हैं और हरियाणा देश का सबसे युवा प्रदेश है।

आम आदमी पार्टी के प्रदेशाध्यक्ष नवीन जयहिंद ने कहा कि भाजपा ने प्रदेश में जातिवाद का जहर घोला है और यह गठबंधन भाजपा का खूंटा पाडऩे के लिए हुआ है। उन्होंने कहा कि कांग्रेस प्रदेश से भाजपा का खूंटा पाडऩे में सक्षम नहीं है।

Tags:    
स्पेशल कवरेज न्यूज़ से जुड़े अन्य अपडेट लगातार हासिल करने के लिए हमें न्यूज़ ऐप और फेसबुक पर ज्वॉइन करें, ट्विटर, Telegram पर फॉलो करे...
Next Story
Share it