चंडीगढ़

तो क्या संकट में हरियाणा की खट्टर सरकार?

Shiv Kumar Mishra
23 Jun 2023 6:08 AM GMT
तो क्या संकट में हरियाणा की खट्टर सरकार?
x
दुष्यंत चौटाला के काम से हो रहा है एहसास

हरियाणा में भाजपा-जेजेपी गठबंधन के भविष्य को लेकर चल रही अटकलों के बीच उपमुख्यमंत्री दुष्यंत चौटाला ने गुरुवार को कहा कि उनकी पार्टी जेजेपी राज्य की सभी दस लोकसभा सीटों पर चुनाव लड़ने की तैयारी कर रही है। इससे पहले केंद्रीय गृह मंत्री अमित शाह ने हरियाणा के सिरसा में एक रैली को संबोधित करते हुए पार्टी कार्यकर्ताओं से राज्य की सभी दस लोकसभा सीटें जीतने का लक्ष्य निर्धारित करने के लिए कहा कहा था।

आपको बता दें कि जननायक जनता पार्टी (जेजेपी) पिछले कुछ समय से मुखर होकर अपना पक्ष रख रही है कि वह लोकसभा चुनाव में सभी सीटों पर चुनाव लड़ने की तैयारी कर रही है। चौटाला ने कहा, ''न तो भाजपा हमें रोक सकती है और न ही हम उन्हें रोक सकते हैं।'' उन्होंने कहा कि हर राजनीतिक दल अपना आधार बढ़ाने की दिशा में काम करता है और उसे ऐसा करने का पूरा अधिकार है।

सभी पार्टी को अपना जनाधिकार बढ़ाने का अधिकार: चौटाला

चौटाला ने बताया, ''जेजेपी हरियाणा की सभी दस लोकसभा सीटों पर चुनाव लड़ने की तैयारी कर रही है और हमें अपनी ताकत मजबूत करने का पूरा अधिकार है।'' यह पूछे जाने पर कि भाजपा के शीर्ष नेतृत्व ने सभी दस सीटों पर अपने उम्मीदवार खड़े करने का सुझाव दिया है, चौटाला ने कहा, "हर पार्टी को ऐसा करने का अधिकार है, हमें भी है। कांग्रेस और आम आदमी पार्टी जैसी अन्य पार्टियों को भी ऐसा करने का अधिकार है।"

राजस्थान में भी चुनाव लड़ेगी चौटाला की पार्टी

उन्होंने कहा कि जेजेपी राजस्थान में आगामी विधानसभा चुनावों में 25 उम्मीदवार उतारने पर विचार कर रही है। चौटाला ने कहा, "राजस्थान में गठबंधन पर फैसला दोनों पार्टियों का नेतृत्व करेगा। हमने 25 विधानसभा सीटों पर चुनाव लड़ने का लक्ष्य रखा है, भले ही हम कोई गठबंधन बनाने में सक्षम न हों।" हरियाणा में गठबंधन पर उन्होंने कहा, "गठबंधन दृढ़ और स्थिर है और मुझे उम्मीद है कि यह अपना कार्यकाल बरकरार रखेगा।"

बीजेपी बोली- सभी 10 सीटो ंपर कमल खिलेगा

वहीं, भाजपा के राज्य प्रभारी बिप्लब देब ने कहा कि पार्टी के केंद्रीय नेतृत्व ने स्पष्ट कर दिया है कि हरियाणा की सभी 10 लोकसभा सीटों पर कमल खिलेगा। देब ने कहा कि पिछली बार बीजेपी ने सभी दस सीटें जीती थीं, इसलिए सभी लोकसभा सीटों पर उम्मीदवार उतारना उसका अधिकार है।

सूत्रों ने कहा कि भाजपा की हरियाणा इकाई गठबंधन जारी रखने के पक्ष में नहीं है। वह जेजेपी के साथ चुनाव पूर्व सीट-बंटवारे का कोई समझौता नहीं चाहती है। जेजेपी, जिसे जाटों से समर्थन मिलता है, किसानों और पहलवानों के विरोध का सामना कर रही है।

वहीं इससे पहले चौटाला कह चुके है ये बात

हरियाणा में बीजेपी और जेजेपी गठबंधन के बीच पिछले कुछ समय से सबकुछ ठीक नहीं चलने की अटकलें लग रही हैं। दोनों ही दलों के नेताओं के बीच बयानबाजी होती रही है। अब अगले लोकसभा चुनाव पर जेजेपी चीफ और हरियाणा के डिप्टी सीएम दुष्यंत चौटाला ने बड़ा बयान दिया है। हरियाणा में लोकसभा की दस सीटों पर चुनाव को लेकर चौटाला ने कहा कि उनकी पार्टी भी सभी दस सीटों पर लड़ने की तैयारी कर रही है।

डिप्टी सीएम दुष्यंत चौटाला ने भिवानी में संवाददाताओं से कहा, "न तो हम भाजपा को रोक सकते हैं, न ही भाजपा हमें रोक सकती है।" उन्होंने कहा कि उनकी पार्टी भी सभी 10 सीटों पर चुनाव लड़ने और जीतने की तैयारी कर रही है। जेजेपी नेता की टिप्पणी इस सप्ताह सिरसा में एक रैली में केंद्रीय गृह मंत्री अमित शाह की घोषणा के बाद आई, जहां उन्होंने हरियाणा में सभी 10 लोकसभा सीटें जीतने की भाजपा की क्षमता पर विश्वास जताया था। शाह की रैली का उद्देश्य 2024 के लोकसभा चुनावों में पार्टी के 300 से अधिक सीटें जीतने की उम्मीद व्यक्त करते हुए भाजपा के लिए समर्थन जुटाना था।

बता दें कि हरियाणा में बीजेपी और जेजेपी के बीच कई तरह की अटकलें लग रही हैं। साल 2019 के विधानसभा चुनाव में दोनों दलों ने मिलकर सरकार बनाई थी। तब 90 विधानसभा सीटों में बीजेपी ने 40 जी थीं, वहीं जेजेपी को दस सीटों पर जीत मिली थी। दोनों ने मिलकर बीजेपी और जेजेपी गठबंधन वाली सरकार बनाई। गठबंधन के भीतर प्रतिस्पर्धी माहौल की ओर इशारा करते हुए चौटाला ने कहा, "हम 10 में से 10 सीटों के लिए भी तैयारी कर रहे हैं।" उपमुख्यमंत्री ने यह भी सुझाव दिया कि उनके पिता डॉ. अजय चौटाला भिवानी से एक सीट के दावेदार हो सकते हैं।

बढ़ते टकराव के बावजूद चौटाला ने जोर देकर कहा कि गठबंधन सरकार मजबूती से चल रही है और आगे भी चलती रहेगी। उन्होंने कहा कि पार्टी की स्थापना के बाद से इसमें वृद्धि हो रही है। चौटाला ने कहा, ''जेजेपी के गठन के बाद से हमारा वोट बैंक लगातार बढ़ रहा है। हमारा लक्ष्य अगले एक साल में 40 फीसदी वोट हासिल करना है। गठबंधन में सरकार मजबूती से चल रही है और चलती रहेगी। संगठन की मजबूती के कारण , न तो हम भाजपा को रोक सकते हैं और न ही भाजपा हमें रोक सकती है।'' उन्होंने दिल्ली के मुख्यमंत्री अरविंद केजरीवाल के जींद से चुनाव प्रचार पर भी निशाना साधते हुए कहा कि छोटी पार्टियां जेजेपी को कमजोर करने के लिए क्षेत्र में अभियान चला रही हैं।

Next Story