Breaking News
Home > Archived > विश्व प्रशिद्ध सूरजकुंड मेले का आगाज, पहली बार दो मुख्यमंत्रियों ने किया उद्धाटन

विश्व प्रशिद्ध सूरजकुंड मेले का आगाज, पहली बार दो मुख्यमंत्रियों ने किया उद्धाटन

32वें अंतरराष्ट्रीय हस्तशिल्प मेले में इस बार उत्तर प्रदेश थीम राज्य है जबकि किर्गिस्तान सहयोगी देश के तौर पर हिस्सा ले रहा है।

 Arun Mishra |  2 Feb 2018 10:34 AM GMT  |  दिल्ली

विश्व प्रशिद्ध सूरजकुंड मेले का आगाज, पहली बार दो मुख्यमंत्रियों ने किया उद्धाटन

फरीदाबाद : विश्व प्रशिद्ध सूरजकुंड मेले का आज से आगाज हो गया है। शिल्प और कला का अंतरराष्ट्रीय संगम कहे जाने वाले सूरजकुंड मेले का शुभारंभ हरियाणा के मुख्यमंत्री मनोहर लाल और यूपी के सीएम योगी आदित्यनाथ ने संयुक्त रूप से किया। यह पहला मौका है जब दो राज्यों के मुख्यमंत्रियों ने संयुक्त रूप से इस मेले का उद्घाटन किया हो।

अंतरराष्ट्रीय सूरजकुंड हस्तशिल्प मेले में एक तरफ जहां विभिन्न देशों के कलाकार नृत्य व गायन से रंग जमाएंगे, वहीं थीम स्टेट उत्तर प्रदेश की विविध कलाओं का प्रदर्शन होगा।



32वें अंतरराष्ट्रीय हस्तशिल्प मेले में इस बार उत्तर प्रदेश थीम राज्य है जबकि किर्गिस्तान सहयोगी देश के तौर पर हिस्सा ले रहा है। इस मौके पर मुख्यमंत्री खट्टर ने कहा कि यह मेला साल में दो बार आयोजित किया जाना चाहिए। वहीं, सीएम योगी ने कहा कि जमीन को लेकर उत्तर प्रदेश और हरियाणा में झगड़ा होता है। लेकिन भगवान कृष्ण ने ऐसा संदेश दिया कि युद्ध भूमि को ही उन्होंने कर्मभूमि बना दिया।

इस साल मेले में 1100 से ज्यादा शिल्पकारों को आमंत्रित किया गया है। पिछले वर्ष यह संख्या 1008 थी। इस बार 28 देश भागीदारी देंगे, जबकि पिछले वर्ष यह संख्या 23 थी। इस वर्ष 14 देशों के कलाकार सांस्कृतिक प्रस्तुतियां देंगे।

Tags:    
स्पेशल कवरेज न्यूज़ से जुड़े अन्य अपडेट लगातार हासिल करने के लिए हमें न्यूज़ ऐप और फेसबुक पर ज्वॉइन करें, ट्विटर पर फॉलो करे...
Next Story
Share it
Top