Breaking News
Home > राज्य > हरियाणा > फरीदाबाद > बूथ कैप्चरिंग मामले में पोलिंग एजेंट गिरफ्तार, VIDEO वायरल होने के बाद EC ने लिया एक्शन

'बूथ कैप्चरिंग' मामले में पोलिंग एजेंट गिरफ्तार, VIDEO वायरल होने के बाद EC ने लिया एक्शन

वीडियो में देखा जा सकता है कि कमरे में कोई अन्य अधिकारी उस युवक को रोकने वाला नहीं दिख रहा है.

 Special Coverage News |  13 May 2019 6:52 AM GMT  |  दिल्ली

फरीदाबाद : लोकसभा चुनाव (Lok Sabha Election) के छठे चरण के मतदान के दौरान मतदाताओं को प्रभावित करने के आरोप में एक पोलिंग एजेंट को हरियाणा के फरीदाबाद से रविवार को गिरफ्तार कर लिया गया. एजेंट का एक वीडियो टि्वटर पर वायरल होने के बाद चुनाव आयोग (Election Commission) ने कार्रवाई की है. वीडियो में दिख रहा है कि फरीदाबाद के पृथला के आसावती के एक पोलिंग बूथ के अंदर एक युवक टेबल पर नीली टीशर्ट पहनकर बैठा है. कमरे में महिला वोटर्स लाइन में खड़ी हुई दिख रही हैं. जब एक महिला वोटर वोट डाल रही होती है तो वह युवक अपनी सीट से उठता है और उसकी तरफ जाता है. इसके बाद देखकर ऐसे लग रहा है कि वह जबरन बटन दबाता है. इसके बाद वह वापस अपनी सीट पर आ जाता है. उसने दो और महिलाओं के साथ ऐसा किया. हालांकि, स्पेशल कवरेज न्यूज़ इस वीडियो की पुष्टि नहीं करता.

वीडियो में देखा जा सकता है कि कमरे में कोई अन्य अधिकारी उस युवक को रोकने वाला नहीं दिख रहा है. टि्वटर पर वीडियो शेयर करते हुए कई लोगों ने चुनाव आयोग को टैग किया और उसके खिलाफ कार्रवाई की मांग की.



चुनाव आयोग से एजेंट के खिलाफ कार्रवाई करने के निर्देश मिलने के बाद फरीदाबाद निर्वाचन विभाग ने ट्वीट किया, 'तुरंत कार्रवाई की गई. एफआईआर दर्ज की गई. एक युवक को सलाखों के पीछे पहुंचा दिया गया. पर्यवेक्षक ने मामले की व्यक्तिगत रूप से पूछताछ की. और पाया की तीन महिलाओं को प्रभावित करने के अलावा और किसी तरह की गड़बड़ी नहीं हुई है.'


स्थानीय निर्वाचन विभाग ने कहा कि पोलिंग एजेंट ने कम से कम तीन महिला वोटरों को प्रभावित करने की कोशिश की थी. इसके साथ ही बताया कि वरिष्ठ चुनाव अधिकारियों ने बूथ का दौरा किया था. रविवार शाम को उस युवक को गिरफ्तार कर लिया गया. चुनाव आयोग ने कहा कि पर्यवेक्षक की रिपोर्ट मिलने के बाद उसका अध्ययन करने के लिए तय किया जाएगा कि आगे की कार्रवाई क्या की जाएगी.

बता दें, हरियाणा की सभी दस लोकसभा सीटों पर रविवार को 69.50 प्रतिशत मतदान हुआ. यहां दो केन्द्रीय मंत्रियों और एक पूर्व मुख्यमंत्री समेत 223 उम्मीदवार मैदान में थे. हरियाणा में 2014 के आम चुनाव में 71.86 प्रतिशत मतदान हुआ था. राज्य के मुख्य निर्वाचन अधिकारी राजीव रंजन ने कहा कि रात 11 बजे तक के आंकड़ों के अनुसार 69.50 प्रतिशत मतदाताओं ने अपने मताधिकार का उपयोग किया. उन्होंने कहा कि राज्य में कोई अप्रिय घटना नहीं हुई और मतदान शांतिपूर्ण रहा.

राज्य में कुल 1.80 करोड़ लोग मतदान के योग्य थे. सबसे अधिक मतदान प्रतिशत (रात 11 बजे तक) सिरसा संसदीय क्षेत्र (74.08) में दर्ज किया गया. उसके बाद कुरुक्षेत्र (72.70), हिसार (71.17), अंबाला (70.84), भिवानी-महेंद्रगढ़ (69.88), रोहतक (69.36), सोनीपत, (69.08) और गुड़गांव (68.45) का नंबर आता है. फरीदाबाद (64.46) और करनाल (66.16) में तुलनात्मक रूप से कम मतदान दर्ज किया गया.

Tags:    
स्पेशल कवरेज न्यूज़ से जुड़े अन्य अपडेट लगातार हासिल करने के लिए हमें न्यूज़ ऐप और फेसबुक पर ज्वॉइन करें, ट्विटर पर फॉलो करे...
Next Story

नवीनतम

Share it
Top