Archived

प्रद्युम्न मर्डर केसः सेशन कोर्ट का फैसला आज, क्या 16 साल के आरोपी को मिलेगी सजा?

प्रद्युम्न मर्डर केसः सेशन कोर्ट का फैसला आज, क्या 16 साल के आरोपी को मिलेगी सजा?
x
इस मामले पर पिछले साल दिसंबर माह में जुवेनाइल जस्टिस बोर्ड ने फैसला दिया था कि आरोपी पर बालिग की तरह मुकदमा चलाया जाएगा.

प्रद्युम्न मर्डर केस पर गुडगाँव के सेशन कोर्ट में आज फैसला सुनाया जाएगा. इस मामले पर पिछले साल दिसंबर माह में जुवेनाइल जस्टिस बोर्ड ने फैसला दिया था कि आरोपी पर बालिग की तरह मुकदमा चलाया जाएगा. यानी यदि आरोपी छात्र दोषी पाया जाता है तो उसे बालिग आरोपियों की तरह ही सजा मिलेगी. लेकिन यह बात आज कोर्ट सजा देकर साबित करेगा या फिर आरोपी नाबालिग का तमगा लगाकर छूट जाएगा.


चर्चित प्रद्युम्न मर्डर केस में 16 साल के आरोपी को बालिग मानकर केस चलाया जाए या नहीं इस पर सेशन कोर्ट सोमवार को फैसला सुना सकता है. सेशन कोर्ट के जज जसबीर सिंह कुंडु ने पिछले सप्ताह सीबीआई को सप्लीमेंट्री चार्जशीट दाखिल करने के लिए एक सप्ताह का वक्त दिया था. आरोपी नाबालिग के परिवार ने जुविनाइल जस्टिस बोर्ड पर आरोप लगाया था कि सीबीआई की जांच पूरी हुए बिना ही उसने 16 साल के किशोर पर बालिग की तरह केस चलाने की अनुमति दे दी.


इस मामले में पिछले साल 20 दिसंबर को जुवेनाइल जस्टिस बोर्ड ने फैसला दिया था कि आरोपी पर बालिग की तरह मुकदमा चलाया जाएगा. यानी यदि आरोपी छात्र दोषी पाया जाता है तो उसे बालिग आरोपियों की तरह ही सजा मिलेगी. इसके साथ ही जेजे बोर्ड ने मामला जिला एवं सत्र न्यायालय में ट्रांसफर कर दिया. सत्र न्यायालय में इस मामले की सुनवाई 22 दिसंबर से शुरू हुई थी.

आपको बता दें कि निर्भया कांड के बाद देश में एक नया कानून लाया गया जिसमें तय किया गया कि किसी नाबालिग अपराधी द्वारा किए गए अपराध को देखते हुए उसे बालिग की तरह ट्रीट किया जा सकता है. अब देखते है कोर्ट इस मामले में किस तरह अपना निर्णय सुनाता है.



Next Story