गुरुग्राम

Hariyana News: मेवात में हिंसा के बाद गुरुग्राम की मस्जिद में आग, इमाम की मौत

Shiv Kumar Mishra
1 Aug 2023 4:23 AM GMT
Hariyana News: मेवात में हिंसा के बाद गुरुग्राम की मस्जिद में आग, इमाम की मौत
x
Haryana News Gurugram mosque fire after violence in Mewat, Imam killed

हरियाणा के मेवात में सोमवार को सांप्रदायिक हिंसा के बाद देर रात गुरुग्राम के सेक्टर 57 स्थित मस्जिद में आग लगाने की ख़बर है. मस्जिद की प्रबंधन समिति के चेयरमैन ने बीबीसी से कहा, ''हिंसा की इस घटना में मस्जिद के इमाम की मौत हो गई है और यहां मौजूद दो अन्य लोग घायल हैं.''

इस ख़बर की पुष्टि के गुरुग्राम पुलिस से भी इस संपर्क करने की कोशिश की लेकिन ख़बर लिखे जाने तक पुलिस का पक्ष नहीं मिल पाया है.

इमाम साद के भाई शादाब अनवर ने बीबीसी से बात करते हुए बताया, "मैं अपने भाई का बस चेहरा ही देख पाया हूं. अभी हम मोर्चरी पर हैं. अब एफ़आईआर दर्ज करवाएंगे. मेरे भाई पिछले सात महीने से इस मस्जिद के इमाम थे.मेरे भाई की उम्र महज़ 22 साल थी."

शादाब ने बीती रात साढ़े 11 बजे साद से बात की थी. वो बताते हैं, "हम मूल रूप से बिहार के रहने वाले हैं. आज मेरे भाई को वापस घर लौटना था. उसका टिकट था. मैंने उसे फ़ोन करके समझाया कि अभी माहौल ठीक नहीं है. जब तक हालात सामान्य ना हो मस्जिद से बाहर ना निकले. यही आख़िरी बात मेरी उससे हुई."

हरियाणा अंजुमन ट्रस्ट के चेयरमैन मोहम्मद असलम ख़ान ने बताया, “मेवात में हिंसा के बाद सोमवार शाम पुलिस की टीम हमारे पास पहुंची थी और हमें सुरक्षा का भरोसा दिया था.” असलम ख़ान ने बताया, “स्थानीय थाने से पुलिस की टीम हमारे पास आई थी और हमसे कहा था कि मस्जिद की सुरक्षा पुलिस करेगी. हमसे कहा गया था कि पुलिस टीम मस्जिद में ही मौजूद रहेगी. जब हमने मस्जिद के इमाम और अन्य यहां रहने वाले दो अन्य कर्मचारियों के बारे में बात की तो पुलिस ने कहा कि चिंता की कोई बात नहीं है.”

असलम ख़ान बताते हैं, “मग़रिब की नमाज़ पढ़ने के बाद हम मस्जिद से लौट आए थे. पुलिस भी मौजूद थी. फिर रात 12 बजे से 12.30 बजे के बीच अचानक मस्जिद पर हमला हुआ. पहले मस्जिद के कैमरे तोड़े गए और फिर आग लगा दी गई.”

उन्होंने बताया, “मूल रूप से बिहार के रहने वाले और मस्जिद के इमाम साद को हमलावरों ने मार दिया. ख़ुर्शीद नाम के एक व्यक्ति घायल हैं जो आईसीयू में है. एक अन्य घायल हैं, जिन्हें मामूली चोट लगी है.” 2004 में हरियाणा सरकार ने गुरुग्राम में 17 मंदिरों, 2 गुरुद्वारों, एक चर्च और एक मस्जिद के निर्माण के लिए ज़मीन आवंटित की थी. ये मस्जिद उसी ज़मीन पर बनी हैं और न्यू गुरुग्राम की इकलौती मस्जिद है. यहां आसपास रहने वाले मुसलमान नमाज़ पढ़ने आते हैं.

सोमवार को मेवात में विश्व हिंदू परिषद और बजरंग दल ने एक धार्मिक यात्रा निकाली थी. इस यात्रा के दौरान दो गुटों में टकराव हुआ, जिसके बाद कई जगहों से हिंसा की ख़बरें आईं.

Next Story