हिसार

सरकार ने 5 महीने के लिए लोगों को मुफ्त LPG और राशन दिया है - निर्मला सीतारमण

Shiv Kumar Mishra
21 May 2020 3:30 AM GMT
सरकार ने 5 महीने के लिए लोगों को मुफ्त LPG और राशन दिया है - निर्मला सीतारमण
x
वित्त मंत्री निर्मला सीतारमण ने कोरोना संकट में फंसे लोगों के बारे में कहा कि हमने प्रधानमंत्री कल्याण योजना के तहत लोगों को प्रत्यक्ष सहायता प्रदान की है, जिसमें लोगों को 5 महीने के लिए मुफ्त घरेलू गैस और मुफ्त भोजन दिया जा रहा है.

कोरोना संकट और लॉकडाउन से खराब हुई अर्थव्यवस्था को पटरी पर लाने के लिए केंद्र सरकार ने 20 लाख करोड़ के आर्थिक प्रोत्साहन पैकेज कई सेक्टर्स को दिया है. लेकिन वित्त मंत्री निर्मला सीतारमण पर आरोप लगा कि उन्होंने संकट का सामने कर रहे लोगों को नकद में कुछ नहीं दिया. वित्त मंत्री का कहना है कि नकद राशि देना केवल उदारतापूर्ण है, लेकिन हमने कई क्षेत्रों से आए विभिन्न विकल्पों और सुझावों पर विचार किया है.

वित्त मंत्री निर्मला सीतारमण ने एएनआई से खास बातचीत में कहा कि हमने प्रधानमंत्री कल्याण योजना के तहत लोगों को प्रत्यक्ष सहायता प्रदान की है, जिसमें लोगों को 5 महीने के लिए मुफ्त घरेलू गैस और मुफ्त भोजन दिया जा रहा है.

वित्त मंत्री सीतारमण ने प्रवासी श्रमिकों के बारे में कहा कि केंद्र सरकार ने आश्रय गृह, चिकित्सा सहायता और भोजन के लिए वित्तीय सहायता प्रदान की है. उत्तर प्रदेश में प्रवासी श्रमिकों को लाने को लेकर राज्य सरकार और कांग्रेस के बीच जमकर हो रही राजनीति पर वित्त मंत्री निर्मला ने कहा कि प्रियंका गांधी वाड्रा को सोचना चाहिए, जब उत्तर प्रदेश में 300 से ज्यादा ट्रेनें आ रही हैं, तो सिर्फ छत्तीसगढ़ में 5 क्यों चल रही है. उन्होंने कहा कि यह राजनीतिक कारण के लिए महज राजनीतिक नाटक है.

कुछ राज्यों ने नहीं दिखाई तत्परताः निर्मला

आर्थिक प्रोत्साहन पैकेज को लेकर कांग्रेस की ओर से की जा रही आलोचना पर वित्त मंत्री निर्मला सीतारमण ने कहा, 'मैं प्रोत्साहन पैकेज को लेकर कांग्रेस के साथ बहस नहीं करना चाहती. लेकिन मैंने कुछ कांग्रेस नेताओं द्वारा प्रतिदिन शाम 4 बजे टीवी सीरियल्स की तरह बोलने के बाद ही प्रतिक्रिया दी, तब केवल मैंने उन्हें जवाब देने के लिए उनके शब्द का इस्तेमाल किया.'

प्रवासी श्रमिकों को लाने के लेकर केंद्र की ओर से चलाई गई स्पेशल ट्रेन की सुविधा कुछ राज्यों द्वारा नहीं लिए जाने पर वित्त मंत्री निर्मला सीतारमण ने कहा, 'कुछ राज्यों ने स्पेशल ट्रेनों के लिए तत्परता दिखाई, लेकिन कुछ राज्यों ने नहीं. मैं किसी भी राज्य पर आरोप नहीं लगा रही क्योंकि उन्होंने इससे पहले कभी ऐसी महामारी नहीं देखी है.'

उन्होंने कहा कि अंतत: राज्यों के पास अपने आंकड़े हैं और उन्हें श्रमिकों के बारे में अपने मूल गांवों से पूछना चाहिए. इस स्तर पर, मैं जो देख रही हूं, वह स्थानीय स्तर पर भी हमारे पास होना चाहिए.

हम लोगों की सहायता कर रहेः वित्त मंत्री

वित्त मंत्री ने कहा कि आज विपक्ष में जो सरकार के खिलाफ शब्द का उपयोग करते हैं, लेकिन हम प्रधानमंत्री कल्याण योजना के तहत जमीनी स्तर पर सहायता प्रदान कर रहे हैं, और लोगों को उज्ज्वला योजना के तहत एलपीजी प्रदान कर रहे हैं. लेकिन बड़ी बात यह है कि सिर्फ कुछ राज्यों ने ही इस संबंध में बेहतर काम किया है.

Next Story