हरियाणा

नूंह में इंटरनेट प्रतिबंध 11 अगस्त तक बढ़ाया गया,

Smriti Nigam
9 Aug 2023 7:45 AM GMT
नूंह में इंटरनेट प्रतिबंध 11 अगस्त तक बढ़ाया गया,
x
हरियाणा में सांप्रदायिक झड़पों के सिलसिले में अब तक कुल 312 लोगों को गिरफ्तार किया गया है और 142 एफआईआर दर्ज की गई हैं।

हरियाणा में सांप्रदायिक झड़पों के सिलसिले में अब तक कुल 312 लोगों को गिरफ्तार किया गया है और 142 एफआईआर दर्ज की गई हैं।

हरियाणा के उप मुख्यमंत्री दुष्यंत चौटाला ने मंगलवार को संकेत दिया कि नूंह में स्थिति का आकलन करने में प्रशासन की कमियां थीं जहां 31 जुलाई को एक धार्मिक जुलूस के दौरान सांप्रदायिक हिंसा भड़क उठी थी।

राज्य सरकार ने जिले में मोबाइल इंटरनेट और एसएमएस सेवाओं का निलंबन 11 अगस्त तक बढ़ा दिया है, जहां हालात अभी भी गंभीर और तनावपूर्ण हैं।

चौटाला ने कहा कि अतिरिक्त डीजीपी (कानून एवं व्यवस्था) ने कहा था कि 3,200 लोगों वाले जुलूस की अनुमति आयोजकों द्वारा ली गई थी और तदनुसार पुलिस बल तैनात किया गया था। प्रशासन के पास मूल्यांकन की कमी है, जो इस पूरे प्रकरण का ठीक से आकलन नहीं कर सका। नूंह एसपी (अब स्थानांतरित) 22 जुलाई से छुट्टी पर थे, जिनके पास अतिरिक्त प्रभार था, वे इसका ठीक से आकलन नहीं कर सके और जिन अधिकारियों से अनुमति ली गई (के लिए) जुलूस) ले जाया गया था.वे भी इसका ठीक से आकलन नहीं कर सके। यह एक ऐसा बिंदु है जिसकी जांच चल रही है,उन्होंने यहां संवाददाताओं से कहा, जब उनसे पूछा गया कि क्या स्थिति का आकलन करने में खुफिया विफलता थी।

जेजेपी नेता ने पहले कहा था कि धार्मिक जुलूस के आयोजकों, जिस पर नूंह में भीड़ ने हमला किया था, ने जिला प्रशासन को अपेक्षित भीड़ का उचित अनुमान नहीं दिया था, एक चूक जिसके कारण हिंसा हो सकती है।

नूंह में विश्व हिंदू परिषद के जुलूस पर भीड़ द्वारा हमला किए जाने के बाद भड़की सांप्रदायिक झड़प में दो होम गार्ड और एक मौलवी सहित छह लोगों की मौत हो गई।

गृह मंत्री अनिल विज ने मंगलवार को एक बयान में कहा कि हरियाणा में सांप्रदायिक झड़पों के सिलसिले में अब तक कुल 312 लोगों को गिरफ्तार किया गया है और 142 एफआईआर दर्ज की गई हैं।

सरकार ने शांति और सार्वजनिक व्यवस्था में किसी भी तरह की गड़बड़ी को रोकने के लिए मंगलवार शाम को नूंह जिले में मोबाइल इंटरनेट और एसएमएस सेवाओं के निलंबन को 11 अगस्त तक बढ़ा दिया।

गुरुग्राम पुलिस ने मंगलवार को खांडसा गांव में एक मजार में आग लगाने के आरोप में पांच में से तीन आरोपियों को गिरफ्तार कर लिया।

इस बीच, मुस्लिम निकाय जमीयत उलेमा-ए-हिंद ने उन लोगों के पुनर्वास के लिए निर्देश देने की मांग करते हुए सुप्रीम कोर्ट का रुख किया है, जिनके घर पिछले कुछ दिनों में हरियाणा के नूंह जिले में अधिकारियों द्वारा तोड़ दिए गए थे।

मुस्लिम विद्वानों के संगठन ने एक बयान में कहा कि हालांकि पंजाब और हरियाणा उच्च न्यायालय ने सोमवार को हिंसा प्रभावित नूंह में विध्वंस अभियान को रोकने का आदेश दिया, लेकिन विस्थापित लोगों के पुनर्वास और उन्हें मुआवजा देने का आदेश नहीं दिया।

बुधवार को सत्तारूढ़ भाजपा की हरियाणा इकाई का एक प्रतिनिधिमंडल नूंह का दौरा करेगा और जिले की स्थिति का जायजा लेगा.

विपक्षी आम आदमी पार्टी की हरियाणा इकाई के प्रमुख सुशील गुप्ता ने कहा कि उनकी पार्टी का एक प्रतिनिधिमंडल उसी दिन मेवात क्षेत्र के हिंसा प्रभावित लोगों से मुलाकात करेगा।

भाजपा की राज्य इकाई की विज्ञप्ति के अनुसार, पार्टी प्रतिनिधिमंडल का नेतृत्व हरियाणा भाजपा प्रमुख ओपी धनखड़ करेंगे और इसमें राज्य मंत्री बनवारी लाल और कुछ पार्टी विधायक भी शामिल होंगे।

गुरुग्राम में एक मौलवी की हत्या के आरोपी चार लोगों की गिरफ्तारी के विरोध में रविवार को तिघरा में आयोजित महापंचायत में भड़काऊ भाषण देने के आरोप में पुलिस ने मामला दर्ज किया है.

Next Story