Breaking News
Home > Archived > UPSC : 4 साल के बच्चे की मां हैं सेकंड टॉपर अनु कुमारी, कुछ इस तरह पाई सफलता!

UPSC : 4 साल के बच्चे की मां हैं सेकंड टॉपर अनु कुमारी, कुछ इस तरह पाई सफलता!

समाज में यह धारणा है कि शादी के बाद लड़की की जिंदगी अपनी गृहस्थी तक ही सीमित हो जाती है और उसका करियर नाम मात्र का बचता है। लेकिन चार साल के बच्चे की मां होने के बाद भी इस मुकाम को हासिल करके अनु ने इन बातों को झूठा साबित कर दिया है।

 Arun Mishra |  28 April 2018 7:34 AM GMT  |  दिल्ली

UPSC : 4 साल के बच्चे की मां हैं सेकंड टॉपर अनु कुमारी, कुछ इस तरह पाई सफलता!

नई दिल्ली : सिविल सर्विसेज परीक्षा, 2017 का रिजल्ट शुक्रवार को घोषित कर दिया गया। सबसे कठिन परीक्षाओं में से एक मानी जानी वाले यूपीएससी की परीक्षा में सोनीपत की अनु कुमारी ने दूसरा स्थान हासिल करके यहां का नाम रोशन किया है। हमारे समाज में यह धारणा है कि शादी के बाद लड़की की जिंदगी अपनी गृहस्थी तक ही सीमित हो जाती है और उसका करियर नाम मात्र का बचता है। लेकिन चार साल के बच्चे की मां होने के बाद भी इस मुकाम को हासिल करके अनु ने इन बातों को झूठा साबित कर दिया है।

31 साल की अनु की एक बिजनसमैन से शादी हुई है। चार साल पहले वह एक बेटे की मां भी बनीं। अनु ने दिल्ली विश्वविद्यालय के हिन्दू कॉलेज से फिजिक्स में ग्रैजुएशन किया है। इसके बाद उन्होंने आईएमटी नागपुर से एमबीए किया और कुछ दिन गुरुग्राम में एक कंपनी में नौकरी भी की। हालांकि, उनका लक्ष्य सिविल सेवा में जाना था इसलिए उन्होंने नौकरी छोड़कर उसकी तैयारी शुरू कर दी। यूपीएससी की तैयारी करने के लिये अनु ने अपने बेटे को डेढ़ साल तक खुद से दूर अपने माता-पिता के पास भेज दिया था। समाज के लिये कुछ कर गुजरने का जुनून लेकर पढ़ाई करने वाली अनु खुद पुरखास गांव में अपनी मौसी के पास रहीं।
अनु ने कहा कि यह एक सपने जैसा है। इसके लिए वह दिन में 10 से 12 घंटे पढ़ाई करती थीं। इस सफलता से वह बेहद खुश हैं। अनु ने टाइम्स ऑफ इंडिया से बातचीत में कहा कि आईएएस बनकर वह समाज ने महिलाओं के सशक्तिकरण के लिए काम करना चाहती हैं।

शुक्रवार को रिजल्ट की घोषणा होने के बाद से ही अनु के पास बधाईयों का तांता लगा है। हरियाणा के मुख्यमंत्री मनोहर लाल खट्टर ने भी ट्वीट करके उन्हें बधाई दी।
अनु की यह सफलता सबके लिए प्रेरणा है। खासकर, वे गृहणियां जो अपने जो अपने करियर को लेकर समर्पित हैं जरूर अनु की सफलता से उत्साहित होंगी।
शुक्रवार देर शाम परीक्षा के परिणामों की घोषणा की गई। हैदराबाद के अनुदीप डुरीशेट्टी इस बार के टॉपर हैं। अनु कुमारी दूसरे स्थान पर हैं और तीसरे नंबर पर सिरसा के सचिन गुप्ता हैं। बिहार के अतुल ने चौथा स्थान हासिल किया है।

Tags:    
स्पेशल कवरेज न्यूज़ से जुड़े अन्य अपडेट लगातार हासिल करने के लिए हमें न्यूज़ ऐप और फेसबुक पर ज्वॉइन करें, ट्विटर पर फॉलो करे...
Next Story
Share it
Top