हरियाणा

नूंह हिंसा पर एक्स पोस्ट को लेकर सुदर्शन न्यूज के संपादक मुकेश कुमार को गुड़गांव पुलिस ने किया गिरफ्तार

Smriti Nigam
12 Aug 2023 7:12 AM GMT
नूंह हिंसा पर एक्स पोस्ट को लेकर सुदर्शन न्यूज के संपादक मुकेश कुमार को गुड़गांव पुलिस ने किया गिरफ्तार
x
गुरुग्राम पुलिस ने कहा कि सुदर्शन न्यूज के स्थानीय संपादक मुकेश कुमार को साइबर क्राइम, ईस्ट पुलिस स्टेशन ने गिरफ्तार किया है।

गुरुग्राम पुलिस ने कहा कि सुदर्शन न्यूज के स्थानीय संपादक मुकेश कुमार को साइबर क्राइम, ईस्ट पुलिस स्टेशन ने गिरफ्तार किया है।

सुदर्शन न्यूज़ के स्थानीय संपादक मुकेश कुमार को हरियाणा के नूंह और आसपास के जिलों में सांप्रदायिक हिंसा से संबंधित सोशल मीडिया पर उनके कथित भड़काऊ पोस्ट को लेकर गुरुग्राम में पुलिस ने गिरफ्तार कर लिया।कुमार की गिरफ्तारी पर प्रतिक्रिया देते हुए, टीवी चैनल, जिसने शुरू में आरोप लगाया था कि कुछ गुंडों द्वारा उनका अपहरण किया गया था, ने इसे मीडिया की स्वतंत्रता पर हमला बताया।

गुरुग्राम पुलिस ने कहा कि उसे साइबर क्राइम, ईस्ट पुलिस स्टेशन द्वारा गिरफ्तार किया गया था। 31 जुलाई को विश्व हिंदू परिषद के जुलूस के दौरान भड़की नूंह सांप्रदायिक हिंसा में छह लोग मारे गए थे।कुमार के खिलाफ 9 अगस्त को आईपीसी की धारा 153बी, 401, 469 और 505 (1) (सी) और आईटी अधिनियम की धारा 66-सी के तहत प्राथमिकी दर्ज की गई थी।

पुलिस के अनुसार, एक्स (औपचारिक रूप से ट्विटर) पर, कुमार ने आरोप लगाया कि एक विदेशी मीडिया हाउस गुरुग्राम पुलिस आयुक्त को फोन कर रहा है और सांप्रदायिक दंगों पर हिंदुओं के खिलाफ कार्रवाई करने के लिए दबाव डाल रहा है।

शुक्रवार को एक बयान में, गुरुग्राम पुलिस ने कुमार के दावों को खारिज कर दिया और उन्हें निराधार, झूठा और भ्रामक बताया। पुलिस ने कहा कि साइबर अपराध, पूर्व पुलिस स्टेशन में पत्रकार के खिलाफ आईटी अधिनियम की संबंधित धारा और अन्य धाराओं के तहत एक प्राथमिकी दर्ज की गई थी।

मुकेश कुमार ने क्या लिखा?

8 अगस्त को, कुमार ने लिखा, "@AJENews (अल जज़ीरा न्यूज़ चैनल) गुड़गांव पुलिस कमिश्नर को कॉल कर रहा है और उन पर हिंदुओं के खिलाफ कार्रवाई करने का दबाव बना रहा है। और कॉल प्राप्त करने के बाद, @DC_Gurugram इतने दबाव में आ जाता है कि वह चुनता है कहीं से भी हिंदू कार्यकर्ता आएं।

सहायक पुलिस आयुक्त (अपराध) वरुण दहिया ने शुक्रवार को कहा कि कुमार को गिरफ्तार कर लिया गया और उनकी मेडिकल जांच के लिए अस्पताल ले जाया गया।

मुकेश कुमार का अपहरण: सुदर्शन न्यूज़

समाचार चैनल ने पहले दावा किया था कि कुमार का गुरुग्राम से अपहरण किया गया था। इसमें कहा गया कि वह संघर्षरत हिंदू कार्यकर्ताओं की मदद के लिए मेवात गए थे। इसमें कहा गया कि गुरुग्राम के सेक्टर 17 में उनकी कार से अच्छी तरह से तैयार गुंडों द्वारा उनका अपहरण कर लिया गया था।बाद में एक और बयान जारी कर कहा गया कि गिरफ्तारी की सूचना देने के लिए प्रेस नोट जारी करने में गुरुग्राम पुलिस को सात घंटे लग गए।

हैशटैग #ReleaseMukeshKumar के साथ इसने कहा, यह गिरफ्तारी पूरी तरह से अवैध और गलत है। सुदर्शन न्यूज मुकेश कुमार जी के साथ खड़ा है और गिरफ्तारी को मीडिया की स्वतंत्रता पर हमला मानता है।

Next Story