Top
Home > हेल्थ > पानी पीने के 7 बड़े फायदे, और रहिये सदा स्वस्थ

पानी पीने के 7 बड़े फायदे, और रहिये सदा स्वस्थ

पानी शरीर से विषाक्त पदार्थों को हटाने में मदद करता है और एक स्वस्थ आंत के लिए नियमित रूप से मल त्याग में मददगार होता है।

 Sujeet Kumar Gupta |  26 Feb 2020 1:45 PM GMT  |  नई दिल्ली

पानी पीने के 7 बड़े फायदे, और रहिये सदा स्वस्थ

गर्मी का मौसम धीरे-धीरे तेज़ी पकड़ रहा हैं। लोग अब कुछ दिन में फ्रिज में अपनी की बोतलें रखना भी शुरू कर देंगे, पंखे चलना शुरु हो गाय लेकिन अभी लोग एसी से परहेज कर रहे है। गर्मी के मौसम में इंसान बस 2 ही चीज़ों के पास भागता है, एक ठंडी हवा और दूसरा ठंडा पानी. लेकिन हमारे समाज में ऐसे लोग भी रहते हैं जो पानी का सेवन गर्मियों में भी कम करते हैं। लेकिन वह लोग यह नहीं जानते कि स्वस्थ रहने का सबसे बेहतर और सस्ता तरीका यही है कि पानी का सेवन पर्याप्त मात्रा में किया जाये। प्रत्यक्ष या अप्रत्यक्ष रूप से शरीर की सभी मेटाबोलिक प्रक्रियाएं पानी से प्रभावित होती हैं।

1 -पानी आपको सचेत रखता है

क्या आप जानते है कि हर दिन 8 से 10 गिलास पानी पीना बहुत ज़रूरी है। लौघबोरॉघ यूनिवर्सिटी की एक रिपोर्ट के मुताबिक निर्जलीकरण की अवस्था में मानसिक रूप से अस्पष्टता की स्थिति बढ़ जाती है, जिसके कारण व्यक्ति कई ग़लतियाँ कर सकता है। डीहाइड्रेशन से आपकी मेमोरी और कौशल पर बुरा असर पड़ सकता है। इसको हल्के में ना लें वरना यह घातक हो सकता है।

2 प्रोडूक्टिवि बढ़ाता है

पानी शरीर से विषाक्त पदार्थों को हटाने में मदद करता है और एक स्वस्थ आंत के लिए नियमित रूप से मल त्याग में मददगार होता है। पानी के नियमित सेवन से कब्ज की परेशानी नही होती। अगर पानी को नमक और चीनी के साथ लिया जाए , तो ये बड़ा लाभकारी साबित हो सकता है और आपके शरीर मे स्फूर्ति भर देता है। मस्तिष्क को बेहतर गति से काम करने के लिए हिम्मत देता है। ये ठीक उसी प्रकार से काम करता है मानो, जैसे आपकी कार ईंधन से चलती है।

3 पानी दिल की रक्षा करता है

कई सारी रिसर्च से मालूम हुआ है कि ज़्यादा पानी का सेवन करने से कोरोनरी हृदय रोग से मौत का खतरा कम हो जाता है। ऐसा इसलिए हो सकता है क्योंकि अधिक पानी पीने से रक्त का गाड़ापन कम रखने में मदद मिलती है, जिससे कोरोनरी हृदय रोग का खतरा कम हो जाता है।

4 कैंसर से बचाता है

आपको जान के हैरानी होगी कि पानी के नियमित पीने से कोलन कैंसर और स्तन कैंसर का खतरा कम हो सकता है। शोध में पाया गया है कि पानी का सेवन जितना ज्यादा होगा, मूत्राशय के कैंसर का खतरा उतना ही कम होगा। इसके पीछे संभावित कारणों में से एक ये हो सकता है कि बार-बार पेशाब करने के कारण मूत्राशय के कार्सिनोजन बाहर निकलते हैं।

5 वज़न घटाने में मदद करता है

अक्सर ऐसा देखने मे आया है कि लोग प्यास को भूख समझने की ग़लती कर बैठते हैं। हाइड्रेटेड रहने का मतलब है कि आप पेट भरा महसूस करेंगे, कम खाएंगे और फालतू के जंक फूड से दूर रहेंगे। पर्याप्त पानी से मेटाबोलिज्म ठीक रहने के साथ ही ऊर्जा बढ़ती है यानी आप एक्टिव रहते हैं और वज़न कम होता है।

6 ये एक हेल्दी ड्रिंक है

अब अपना सिर दर्द, माइग्रेन और गुर्दे की पथरी की दिक्कत पानी पीने भर से ठीक हो जाएगी। कई अध्ययनों से पता चला है कि लगभग 400 मिलीलीटर पानी पीने से 30 मिनट में माइग्रेन के दर्द में राहत मिल सकती है। इसी तरह, पानी ना केवल किडनी की पथरी को रोकता है, बल्कि पहले से बने पत्थरों को भी बाहर निकलता है, बशर्ते कि पानी का सेवन 2 लीटर से अधिक यूरिन बनाने के लिए पर्याप्त हो।

7 पानी पीने से स्किन होगी जवां

पानी विषाक्त और बैक्टीरिया को बाहर निकालता है, ड्राई स्किन का मुक़ाबला करता है। तो अधिक पानी पीने से ना सिर्फ आप स्वस्थ रहेंगे बल्कि खूबसूरत भी दिखेंगे क्योंकि पर्याप्त मात्रा में पानी का सेवन लंबे समय तक आपकी त्वचा को जवां, मुलायम और चमकदार बनाने का काम करता है।

Tags:    
स्पेशल कवरेज न्यूज़ से जुड़े अन्य अपडेट लगातार हासिल करने के लिए हमें न्यूज़ ऐप और फेसबुक पर ज्वॉइन करें, ट्विटर पर फॉलो करे...
Next Story
Share it