Top
Home > हेल्थ > कहीं आप भी कैंसर से भी घातक इस बीमारी से आप भी तो नहीं है पीड़ित !

कहीं आप भी कैंसर से भी घातक इस बीमारी से आप भी तो नहीं है पीड़ित !

 Special Coverage News |  22 Dec 2018 4:21 PM GMT  |  दिल्ली

कहीं आप भी कैंसर से भी घातक इस बीमारी से आप भी तो नहीं है पीड़ित !
x

यूं तो किसी को भी अकेला रहना पसंद नहीं होता है. मगर फिर भी कुछ लोग ऐसे होते हैं, जिन्हें ज्यादा लोगों से मिलना-जुलना पसंद नहीं होता. वे अकेले रहना पसंद करते हैं लेकिन लोगों की ये आदत उन्‍हें मुश्‍किल में डाल सकती है.


दरअसल एक एक रिसर्च की मानें तो अकेलेपन से हार्ट अटैक का खतरा 40 फीसदी तक बढ़ जाता है. साथ ही डिप्रेेशन का रिस्‍क भी काफी हद तक बढ़ जाता है. ऐसे में कैंसर से भी ज्यादा खतरनाक है अकेलेपन की बीमारी.


दरअसल रिसर्च के अनुसार जो लोग अकेलेपन के शिकार होते हैं, उन्हें क्रॉनिक डिजीज का खतरा काफी ज्यादा होता है.ऐसे लोगों को कॉर्डियोवस्कुलर बीमारी सामान्‍य लोगों की अपेक्षा होने से ज्‍यादा होती है.साथ ही ऐसे लोगों में डिप्रेशन का खतरा भी ज्यादा हो जाता है, जो समाज से अलग-थलग रहना पसंद करते हैं


.ऐसे लोगों में समय से पहले मरने के संभावना भी 50 फीसदी तक बढ़ जाती है. इसीलिए अगर आपके आस-पास कोई भी इस तरह का शख्‍स नजर आए तो उसको डॉक्‍टर से संपर्क करने की सलाह दें.

Tags:    
स्पेशल कवरेज न्यूज़ से जुड़े अन्य अपडेट लगातार हासिल करने के लिए हमें न्यूज़ ऐप और फेसबुक पर ज्वॉइन करें, ट्विटर, Telegram पर फॉलो करे...
Next Story
Share it