स्वास्थ्य

क्यों खाना चाहिए कीवी, जानिए- इसके फायदे

Arun Mishra
1 Jan 2021 12:30 PM GMT
क्यों खाना चाहिए कीवी, जानिए- इसके फायदे
x
विटामिन सी से भरपूर कीवी में पर्याप्त एंटी-ऑक्सीडेंट पाए जाते है. जो कई तरह के इंफेक्शन से सुरक्षित रखने में सहायक है.

फल में एक फल है कीवी. जिसका स्वाद थोड़ा मिक्स सा है. इसमें खट्टे और मिठे का मिश्रण होता है. साथ इसरे भीतर काले रंग के छोटे – छोटे बीच भी होते हैं. जो खाने में बहुत टेस्टी लगते हैं. कीवी अपने लुक और टेस्ट के लिए काफी लोकप्रिय है. लेकिन इसके साथ-साथ सेहत के लिए भी बहुत फायदेमंद होता है. इसमें कीवी के फल में विटिमिन C, K, E, फोलेट और पोटैशियम मौजूद होता है. इसके अलावा फल में काफी मात्रा में एंटीऑक्सीडेंट्स भी होता है. साथ ही यह फाइबर का भी एक अच्छा स्रोत है. आइए जानते हैं कीवी के सेवन से होने वाले तमाम फायदे के बारे में –

एंटीऑक्सीडेंट्स से भरपूर

विटामिन सी से भरपूर कीवी में पर्याप्त एंटी-ऑक्सीडेंट पाए जाते है. जो कई तरह के इंफेक्शन से सुरक्षित रखने में सहायक है.

कोलेस्ट्रॉल लेवल के लिए

कीवी कोलेस्ट्रॉल को नियंत्रित करने में सहायक है. इसके नियमित सेवन से शरीर में गुड कोलेस्ट्रॉल की मात्रा बढ़ती है. दिल से जुड़ी कई बीमारियों में ये मुख्य रूप से फायदेमंद है.

सूजन कम करने में मददगार

कीवी में इन्फ्लेमेटरी गुण पाया जाता है. ऐसे में अगर आपको अर्थराइटिस की शिकायत है तो कीवी का नियमित सेवन करना आपके लिए फायदेमंद रहेगा. इसके अलावा ये शरीर के अंदरुनी घावों को भरने और सूजन को कम करने में मदद करता है.

कब्ज़ से राहत के लिए

कीवी में फाइबर की भरपूर मात्रा होती है. कीवी के नियमित सेवन से कब्ज की समस्या में भी फायदा होता है. फाइबर की मौजूदगी से पाचन क्रिया भी दुरुस्त रहती है.

उच्च रक्तचाप के लिए अच्छा

यह फल हमारी प्रतिरोधक क्षमता को बढ़ाने के साथ-साथ हमारे रक्त परिसंचरण व्यवस्था को सुधारने में मदद करता है. इसमें पोटेशियम की भरपूर मात्रा होने के कारण यह उच्च रक्तचाप को कम करने में लाभकारी होता है.

सुंदर त्वचा के लिए फायदेमंद

एक स्वस्थ शरीर में बैलेंस होना बहुत जरूरी है. इससे आप ऐक्टिव, एनर्जेटिक रहते हैं और आपकी त्वचा जवां नजर आती है. कीवी की कुछ स्लाइड्स काटकर चेहरे पर लगाइए आपकी त्वचा निखरी हुई नज़र आएगी.

Arun Mishra

Arun Mishra

Sub-Editor of Special Coverage News

Next Story