स्वास्थ्य

जानिए नाश्ते में कौन सा जूस पीना रहेगा आपके लिए बेहतर ??नहीं तो दिन भर रहेंगे बेचैन

Anshika
1 Jun 2023 2:17 PM GMT
जानिए नाश्ते में कौन सा जूस पीना रहेगा आपके लिए बेहतर ??नहीं तो दिन भर रहेंगे बेचैन
x

Best juice for breakfast: लोग कहते हैं कि अगर सुबह का नाश्ता अच्छा हो तो पूरा दिन अच्छा ही गुजरता है. ऐसे में लोग सुबह नाश्ते में जूस पीना पसंद करते हैं लेकिन अगर आप सही जूस का चयन नहीं करते हैं तो आप दिन भर बेचैन रहेंगे और आपको एसिडिटी और पेट की समस्याएं भी हो सकती हैं. ऐसे में जानते हैं किस जूस का सेवन करें

जूस पीना किसे अच्छा नहीं लगता है. कुछ लोग तो हर दिन जूस को अपने नाश्ते लंच और रात के खाने में भी शामिल करते हैं लेकिन हर जूस नाश्ते के लिहाज से अच्छा नहीं होता है क्योंकि कुछ विटामिन और खनिज पदार्थों में ऐसी प्रकृति होती है कि उसको खाने के बाद एसिडिटी और पेट की समस्याएं उत्पन्न हो जाती हैं. पेट बहुत ज्यादा एसिडिक बाइल जूस प्रड्यूस करता है और दिन भर आपको खट्टी डकारें और गैस की समस्या होती रहेगी। तो, इसलिए ये जानना जरूरी है कि नाश्ते के लिए कौन सा जूस फायदेमंद है।

1. गाजर का जूस-Carrot juice for breakfast

गाजर का जूस नाश्ते के लिए सबसे बेस्ट माना गया है.ये एक ऐसा जूस है जो कि फ्लेवोनोइड्स और कैरोटीनॉयड से भरपूर होता है और इसका सेवन शरीर को एक बूस्टर देता है। यह जूस अन्य खट्टे फलों की तरह नहीं होता है यह पेट को स्वस्थ रखता है और पेट के पीएच बैलेंस को भी कंट्रोल रखता है और एसिडिटी बदहजमी जैसी समस्याएं नहीं होने देता है.

2. चुकंदर का जूस-Beetrooy juice for breakfast

चुकंदर का जूस पीने से आपके शरीर के रेड ब्लड सेल्स बढ़ते हैं यह आपके शरीर में खून को बढ़ाता है और ब्रेन सेल्स को भी स्वस्थ बनाता है. इस जूस का सुबह-सुबह सेवन करने से पेट बैलेंस होता है और शरीर में एनर्जी बनी रहती है और आपका चेहरा भी ग्लो करेगा।

3. ग्रीन जूस-Green juice for breakfast

हरी पत्तेदार सब्जियों से बना जूस पीना आपके पाचन तंत्र को सही रखता है। यह पेट की आंतों की गति को बढ़ाता है और लिवर और पाचन संबंधी समस्याओं को सही करता है। इसके अलावा इस जूस में प्रोटीन और खास एंटीऑक्सीडेंट्स होते हैं जो हड्डियों के लिए जरूरी होते हैं और मासंपेशियों के काम काज को बढ़ावा देते हैं।

तो, नाश्ते में करें इन ड्रिंक्स को शामिल। इनसे न आपको एसिडिटी होगी, न आपका वजन बढ़ेगा। ये आपको हर प्रकार से स्वस्थ रहने में मदद करेगा।

Next Story