Top
Home > हेल्थ > कोरोना वायरस के खौफ से सिगांपुर में कंडोम की बिक्री में इजाफा, जानें क्या है वजह

कोरोना वायरस के खौफ से सिगांपुर में कंडोम की बिक्री में इजाफा, जानें क्या है वजह

चीन में कोरोना वायरस पर विश्व स्वास्थ्य संगठन (WHO) ने इंटरनेशनल हेल्थ इमरजेंसी की घोषणा कर दी है.

 Sujeet Kumar Gupta |  15 Feb 2020 1:38 PM GMT  |  नई दिल्ली

कोरोना वायरस के खौफ से सिगांपुर में कंडोम की बिक्री में इजाफा, जानें क्या है वजह

चीन में कोरोना वायरस के कहर से मरने वालों की संख्या में हर पल इजाफा हो रहा है और अब इससे मरने वालों की संख्या बढ़कर 1631 हो गई है। बीते दो दिनों में इस बीमारी से 143 लोगों की मौत हुई है। शनिवार को यह जानकारी चीन के स्वास्थ्य अधिकारी ने दी। चीन में कोराना वायरस का सबसे ज्यादा आतंक हुबेई प्रांत में देखने को मिल रहा है। नोवल कोरोना वायरस का केंद्र बने हुबेई प्रांत में इस बीमारी ने 2420 नए लोगों को अपने चपेट में ले लिया है। चीन के राष्ट्रीय स्वास्थ्य मिशन ने कहा कि शुक्रवार को हुबेई प्रांत में कोरोना वायरस से 139 लोगों की मौत हो गई।

चीन के बाद सिंगापुर भी कोरोना वायरस की चपेट में आ गया है। 12 फरवरी तक कुल 47 मामले सामने आए हैं। स्थानीय सरकार ने 'रोग प्रकोप प्रतिक्रिया प्रणाली की स्थिति' (DORSCON) ऑरेंज अलर्ट 7 फरवरी को घोषित कर दिया है।

सिंगापुर के प्रधानमंत्री ली ह्सियन लूंग ने देश को संबोधित करते हुए लोगों को सतर्क रहने की अपील की। इसके बाद जरूरी सामान खरीदने के लिए स्टोर पर भारी भीड़ लग गई। लोग चावल, टॉयलेट पेपर, टिश्यू बॉक्स और मॉस्क इकट्ठा करने में जुट गए। इस बीच यह भी अफवाह फैली कि कंडोम कोरोना से बचाव में कारगर है, इसलिए लोगों ने कंडोम खरीदने शुरू कर दिए। मेडिकल स्टोर से अप्रत्याशित रूप से कंडोम ख़त्म हो गए। सोशल मीडिया पर लोग कंडोम को कोरोना वायरस के बचाव का सबसे कारगर तरीका बता रहे हैं। लिफ्ट का बटन दबाने से लेकर कार का दरवाजा खोलने के लिए लोग हाथों में कंडोम पहने हुए दिख रहे हैं।


सिंगापुर से एक ऐसा मामला सामने आया है जिसमें एक बैंक ही खाली हो गया. रॉयटर्स की एक रिपोर्ट के मुताबिक सिंगापुर के डीबीएस बैंक का एक कर्मचारी कोरोना वायरस से संक्रमित पाया गया है. इसके बाद पूरे बैंक में अफरातफरी मच गई. इसके बाद यह मामला यहां तक पहुंच गया कि पूरे बैंक को खाली कराने का आदेश दिया गया. बैंक ने अपने बयान में पुष्टि की कि एक कर्मचारी कोरोना वायरस से संक्रमित हो गया है. डीबीएस ने कहा कि 11 फरवरी को एक कर्मचारी का परीक्षण किया गया था और बैंक को बुधवार सुबह कोरोनावायरस की पुष्टि होने की सूचना दी गई.

क्या है कोरोना वायरस-

कोरोना वायरस (सीओवी) का संबंध वायरस के ऐसे परिवार से है, जिसके संक्रमण से जुकाम से लेकर सांस लेने में तकलीफ जैसी समस्या हो सकती है। डब्लूएचओ के अनुसार, बुखार, खांसी, सांस लेने में तकलीफ इसके लक्षण हैं। अब तक इस वायरस को फैलने से रोकने वाला कोई टीका नहीं बना है।

क्या हैं इसके लक्षण

कोरोना वायरस के लक्षण स्वाइन फ्लू जैसे हैं। इसके संक्रमण के फलस्वरूप नाक बहना, बुखार, जुकाम, सांस लेने में तकलीफ, सिर में तेज दर्द, निमोनिया, ब्रॉन्काइटिस और गले में खराश जैसी समस्याएं उत्पन्न होती हैं।


Tags:    
स्पेशल कवरेज न्यूज़ से जुड़े अन्य अपडेट लगातार हासिल करने के लिए हमें न्यूज़ ऐप और फेसबुक पर ज्वॉइन करें, ट्विटर पर फॉलो करे...
Next Story
Share it