Top
Home > हेल्थ > भारत में कोरोना वायरस वैक्सीन कोवैक्सीन हो सकता है 15 अगस्त को लॉन्च

भारत में कोरोना वायरस वैक्सीन "कोवैक्सीन" हो सकता है 15 अगस्त को लॉन्च

 Shiv Kumar Mishra |  3 July 2020 12:49 PM GMT  |  दिल्ली

भारत में कोरोना वायरस वैक्सीन कोवैक्सीन हो सकता है 15 अगस्त को लॉन्च
x

देश में कोरोना संक्रमण के मरीजों की संख्या लगातार बढ़ रही है. हर दिन हजारों की नए मामले सामने आ रहे हैं. इस चिंता की स्थिति में एक राहत की खबर आ रही है. ऐसी खबर आ रही है कि 15 अगस्त को कोरोना का पहला वैक्सीन कोवैक्सीन लॉन्च हो सकता है. इस वैक्सीन को फार्मास्यूटिकल कंपनी भारत बायोटेक ने तैयार किया है.

हाल ही में कोवैक्सीन को ह्यूमन ट्रायल की इजाजत मिली है. आईसीएमआर की ओर से जारी लेटर के मुताबिक, 7 जुलाई से ह्यूमन ट्रायल के लिए इनरोलमेंट शुरू हो जाएगा. इसके बाद अगर सभी ट्रायल सही हुए थे तो आशा है कि 15 अगस्त तक कोवैक्सीन को लॉन्च किया जा सकता है. सबसे पहले भारत बायोटेक की वैक्सीन मार्केट में आ सकती है.

इस लेटर को आईसीएमआर और सभी स्टेकहोल्डर (जिसमें एम्स के डॉक्टर भी शामिल हैं) ने जारी किया है. उनका कहना है कि अगर ट्रायल हर चरण में सफल हुआ तो 15 अगस्त तक कोरोना की वैक्सीन कोवैक्सीन मार्केट में आ सकती है. आईसीएमआर की ओर से फिलहाल यह अनुमान लगाया गया है.

गौरतलब है कि बीते दिनों ही हैदराबाद की फार्मा कंपनी भारत बायोटेक ने दावा किया था कि उसे कोवैक्सीन के फेज-1 और फेज-2 के ह्यूमन ट्रायल के लिए डीसीजीआई से हरी झंडी भी मिल गई है. कंपनी ने यह भी कहा है कि ट्रायल का काम जुलाई के पहले हफ्ते में शुरू किया जाएगा. भारत बायोटेक का वैक्सीन बनाने में पुराना अनुभव है.

भारत बायोटेक कंपनी ने पोलियो, रेबीज, रोटावायरस, जापानी इनसेफ्लाइटिस, चिकनगुनिया और जिका वायरस के लिए भी वैक्सीन बनाई है. ह्यूमन ट्रायल के लिए इनरोलमेंट की शुरूआत 7 जुलाई से हो सकती है. इसके बाद चरणवार ट्रायल किया जाएगा. अगल ट्रायल सफल हुआ तो 15 अगस्त को वैक्सीन लॉन्च कर दी जाएगी.

Tags:    
स्पेशल कवरेज न्यूज़ से जुड़े अन्य अपडेट लगातार हासिल करने के लिए हमें न्यूज़ ऐप और फेसबुक पर ज्वॉइन करें, ट्विटर, Telegram पर फॉलो करे...
Next Story
Share it