Breaking News
Home > क्या आप रोज नहाते है, तो जानिए इसके बड़े नुकसान!

क्या आप रोज नहाते है, तो जानिए इसके बड़े नुकसान!

 शिव कुमार मिश्र |  2017-11-18 06:39:50.0  |  दिल्ली

क्या आप रोज नहाते है, तो जानिए इसके बड़े नुकसान!

अक्सर आपने सुना होगा कि रोज नहाने से तरोताजा और फ्रेश होते हैं. दिनभर की थकान मिटती है और नींद भी अच्छी आती है. लेकिन कया आपको पता है रोज-रोज नहाना सेहत के लिए नुकसानदायक भी होता है. आइए आपको बताते हैं रोज नहाने के नुकसान के बारे में.


एकर रिसर्च के मुताबिक यदि आप रोज नहाते हैं तो ये आपके शरीर के लिए हानिकारक होता है. दरअसल, रोज नहाना बीमार कर सकता है.


यूटा यूनिवर्सिटी के जेनेटिक साइंस सेंटर के मुताबिक रोज नहाने से शरीर के ऊपर और अंदर मौजूद ह्यूमन माइक्रोबाइयोम (बैक्टेरिया समहू), वायरस और अन्य माइक्रोब्स नष्ट हो जाते हैं, जो कि हमारी स्कीन के लिए बेहद जरूरी होते हैं. शरीर पर नैचरल तरीके से रहने वाले ये बैक्टीरिया त्वचा के लिए जरूरी होते हैं, लेकिन नहाने के दौरान पानी लगने से ये निकल जाते हैं.


रोज नहाते समय यदि आप शैंपू इस्तेमाल करते हैं तो आपके बालों को भी नुकसान पहुंच सकता है. ध्यान रखें सस्ते और हानिकारक कैमिकल वाले शैंपू से बालों के अलावा स्कीन को भी नुकसान पहुंचता.


यदि आप रोज नहाते भी हैं तो नहाते समय कुछ बातों का ध्यान रखना चाहिए. जैसे कि एक्सरसाइज के बाद बिल्कुल भी नहीं करना चाहिए. धूप से आकर नहाना तो और भी नुकसानदायक हो सकता है. नहाने के तरीके को लेकर सदियों से विवाद ही रहा है. लेकिन एक समय में नहाना चलन में नहीं के बराबर था. हालांकि प्राचीन रोम साम्राज्य में राजा रोजाना नहाते थे.


नहाने के बहुत ज्यादा ही शौकीन हैं और अक्सर नदी, तालाब या स्विमिंग पूल में नहाते हैं तो ऐसे समय पानी का विशेष ध्यान रखें. दूषित और गंदा पानी आपकी आंखों, त्चचा को नुकसान पहुंचा सकता है.



Tags:    
Share it
Top