Top
Home > हेल्थ > डेड बॉडी से भी फैलता है कोरोना, साइंटिस्ट ने कंफर्म किया पहला केस

डेड बॉडी से भी फैलता है कोरोना, साइंटिस्ट ने कंफर्म किया पहला केस

यह पहली बार है जब डेड बॉडी से किसी व्यक्ति के संक्रमित होने की पुष्टि हुई है.

 Arun Mishra |  14 April 2020 12:16 PM GMT  |  दिल्ली

डेड बॉडी से भी फैलता है कोरोना, साइंटिस्ट ने कंफर्म किया पहला केस
x

इस बात की आशंका पहले से थी, लेकिन अब साइंटिस्ट ने कोरोना मरीज की डेड बॉडी से संक्रमण फैलने की पुष्टि कर दी है. mirror.co.uk की रिपोर्ट के मुताबिक, जर्नल ऑफ फॉरेंसिक एंड लीगल मेडिसिन स्टडी ने कहा है कि थाईलैंड में डेड बॉडी की जांच करने वाला एक मेडिकल प्रोफेशनल कोरोना से संक्रमित हो गया. यह पहली बार है जब डेड बॉडी से किसी व्यक्ति के संक्रमित होने की पुष्टि हुई है.

जर्नल ऑफ फॉरेंसिक एंड लीगल मेडिसिन स्टडी के मुताबिक, मार्च में ही डेड बॉडी के जरिए मेडिकल एग्जामिनर संक्रमित हो गए. जर्नल में ये रिपोर्ट चीन के हैनान मेडिकल यूनिवर्सिटी के विरोज विवानिटकिट और बैंकॉक के आरवीटी मेडिकल सेंटर के वॉन श्रीविजितलई ने लिखा है.

इससे पहले थाईलैंड के कई फ्यूनरल होम ने कोरोना वायरस से पीड़ित मरीज के अंतिम संस्कार से मना कर दिया था. इसके बाद 25 मार्च को थाईलैंड के डिपार्टमेंट ऑफ मेडिकल सर्विसेज के प्रमुख ने दावा किया था कि डेड बॉडी से संक्रमण नहीं फैलता.

हेल्थ एक्सपर्ट ने चेतावनी दी है कि कोरोना से संक्रमित मरीज की डेड बॉडी के संपर्क में आने वाले सभी लोगों और फ्यूनरल होम में काम करने वालों को भी पर्सनल प्रोटेक्टिव इक्विपमेंट दिए जाएं.

वहीं, WHO का कहना है कि कोरोना मरीज की डेड बॉडी से संक्रमण फैलने की की आशंका कम रहती है अगर मरीज के फेफड़े के संपर्क में आने से बचा जाए.

WHO ने कोरोना मरीज के निधन पर अंतिम संस्कार के दौरान सतर्कता बरतने की अपील की है. हालांकि, अब तक इस बारे में कोई जानकारी सामने नहीं आई है कि दुनिया में डेड बॉडी के संपर्क में आने से कितने लोग कोरोना से संक्रमित हो गए.

अब तक कोरोना वायरस से दुनिया में 1,936,697 से अधिक लोग संक्रमित हो चुके हैं. वहीं, 120,567 से अधिक लोगों की मौत हो चुकी है.

Tags:    
स्पेशल कवरेज न्यूज़ से जुड़े अन्य अपडेट लगातार हासिल करने के लिए हमें न्यूज़ ऐप और फेसबुक पर ज्वॉइन करें, ट्विटर, Telegram पर फॉलो करे...
Arun Mishra

Arun Mishra

Arun Mishra


Next Story
Share it