Breaking News
Home > हेल्थ > गर्म दूध में शहद मिलाकर पीने से होते हैं जबरदस्त फायदें!

गर्म दूध में शहद मिलाकर पीने से होते हैं जबरदस्त फायदें!

 Sujeet Kumar Gupta |  21 Jan 2020 1:23 PM GMT  |  नई दिल्ली

गर्म दूध में शहद मिलाकर पीने से होते हैं जबरदस्त फायदें!

शहद हर घर में आजकल आसानी से मिल जाता है। घरों की किचन से लेकर लोगों के ब्यूटी प्रोडक्ट्स में भी शहद पाया ही जाता है। शहद के फायदे जितने ज्यादा होते हैं यह खाने में भी उतना ही स्वादिष्ट होता है। यही कारण है कि बच्चे से लेकर बड़ों तक को शहद ज़रूर खाना चाहिए। आयुर्वेद में कहा भी गया है कि रोज़ाना एक चम्मच शहद खाने से आप कई तरह की बीमारियों से खुद को दूर रखा जाता है। इसके लिए आप शहद खाने के तरीके अलग-अलग तरह से अपना सकते हैं।

एक ओर जहां शहद में एंटी-ऑक्सीडेंट, एंटी-बैक्टीरियल और एंटी-फंगल गुण पाया जाता है. वहीं दूध एक संपूर्ण आहार है. जिसमें विटामिन ए, विटामिन बी और डी की पर्याप्त मात्रा होती है. इसके अलावा ये कैल्शियम, प्रोटीन और लैक्ट‍िक एसिड से भी भरपूर होता है।

तो गर्म दूध और शहद मिलाकर पीना स्वास्थ्य के लिए बहुत फायदेमंद होता है. आपको ये जानकर आश्चर्य होगा कि इसमें हीलिंग का गुण होता है. ये तो हम सभी जानते हैं कि दूध और शहद दोनों ही स्वास्थ्य के लिए किसी वरदान से कम नहीं हैं लेकिन इन दोनों का एक साथ सेवन करना स्वास्थ्य के लिए किसी औषधि की तरह काम करता है।

गर्म दूध में शहद मिलाकर पीने के फायदे:

गर्म दूध में शहद मिलाकर पीने से तनाव दूर होता है. ये तंत्रिका कोशिकाओं और तंत्रिका तंत्र को आराम पहुंचाने का काम करता है.

बेहतर नींद पाने के लिए भी गर्म दूध में शहद मिलाकर पीना फायदेमंद होता है. सोने से एक घंटे पहले गर्म दूध में शहद मिलाकर पीना फायदेमंद होता है.

पाचन क्रिया को बेहतर बनाए रखने के लिए भी गर्म दूध में शहद का सेवन करना फायदेमंद होता है. इससे कब्ज की समस्या नहीं होने पाती है.

हड्ड‍ियों को मजबूत बनाए रखने के लिए भी दूध के साथ शहद का सेवन करना फायदेमंद होता है. इसका सेवन करने से हड्डियों में अगर कोई नुकसान हुआ हो तो उसकी भी भरपाई होती रहती है.

दूध और शहद के नियमित सेवन से शारीरिक और मानसिक क्षमता में वृद्धि होती है. क्षमता बढ़ने का सीधा असर हमारे काम पर पड़ता है. जोकि सकरात्मक होता है।


Tags:    
स्पेशल कवरेज न्यूज़ से जुड़े अन्य अपडेट लगातार हासिल करने के लिए हमें न्यूज़ ऐप और फेसबुक पर ज्वॉइन करें, ट्विटर पर फॉलो करे...
Next Story
Share it
Top