Top
Home > हेल्थ > Health Tips : अगर आप भी पेट में गैस से हैं परेशान तो अपनाएं ये टिप्स, इन चीजों का न करें सेवन

Health Tips : अगर आप भी 'पेट में गैस' से हैं परेशान तो अपनाएं ये टिप्स, इन चीजों का न करें सेवन

जानते हैं ऐसे कुछ आहार के बारे में जो आपकी इस समस्या को बढ़ा सकते हैं और आपको इन्हें अपनी डाइट से दूर ही रखना चाहिए-

 Special Coverage News |  23 Feb 2019 6:55 AM GMT  |  दिल्ली

Health Tips : अगर आप भी पेट में गैस से हैं परेशान तो अपनाएं ये टिप्स, इन चीजों का न करें सेवन
x

नई दिल्ली : आज के लाइफस्टाइल में लोगों का खान-पान जिस तरह का है, उसके चलते व्यक्ति को कई तरह की पेट की समस्याओं से दो-चार होना पड़ता है। इन्हीं में एक है पेट में गैस की समस्या। अमूमन लोग इसे बेहद आम समझकर यूं ही नजरअंदाज कर देते हैं या फिर दवाई का सेवन करते हैं। इससे भले ही परेशानी कुछ देर के लिए टल जाए, पर बाद में स्थिति फिर बिगड़ती है। पेट में गैस की समस्या के उपचार के लिए जरूरी है कि व्यक्ति अपने खानपान पर ध्यान दे।

तो चलिए जानते हैं ऐसे कुछ आहार के बारे में जो आपकी इस समस्या को बढ़ा सकते हैं और आपको इन्हें अपनी डाइट से दूर ही रखना चाहिए-

अगर आपको पेट मे गैस की परेशानी है तो रात में आलू और प्याज से बनी चीजों का सेवन न करें। दरअसल, आलू और प्याज में कोलेस्ट्रॉल की मात्रा बहुत ज्यादा होती है जिसके कारण पेट में गैस बन जाती है।

फास्ट फूड खाने में भले ही अच्छा लगता हो लेकिन यह कई समस्याओं की जड़ है। दरअसल, इस तरह के खाने को बनाने में कई तरह के मसालों का इस्तेमाल किया जाता है जो पेट की गर्मी को बहुत बढ़ा देता है। इससे न सिर्फ पेट में गैस बल्कि जलन व अपच जैसी समस्याएं भी पैदा होती हैं।

जिन लोगों को अक्सर पेट में गैस की समस्या होती है, उन्हें पत्तागोभी का सेवन नहीं करना चाहिए। इससे आपकी समस्या कई गुना बढ़ सकती है। खासतौर से, यह सब्‍जी पचाने में काफी मुश्‍किल होती है और अगर इसे रात में खाया जाए तो पेट में गैस, अपच और अन्‍य समस्‍याएं पैदा होती हैं।

बेसन को पचाना काफी मुश्किल होता है और जिसके कारण व्यक्ति को गैस बनने लगती है। इसलिए अगर आपको गैस की परेशानी है तो आपको बेसन को हमेशा के लिए त्यागना होगा।

सुबह के समय नाश्ते में तो भूल कर भी तेल-मसाले से बनी चीजें नहीं खानी चाहिए। इससे आपको भारीपन तो लगेगा ही, साथ ही दिन भर पेट में गैस की समस्या का सामना भी करना पड़ेगा। कोशिश करें कि सुबह का नाश्ता लाइट व पौष्टिक ही हो।

Tags:    
स्पेशल कवरेज न्यूज़ से जुड़े अन्य अपडेट लगातार हासिल करने के लिए हमें न्यूज़ ऐप और फेसबुक पर ज्वॉइन करें, ट्विटर, Telegram पर फॉलो करे...
Next Story
Share it